Ganesh Chaturthi 2023 maharashtra-ready-to-welcome-lord-ganesha-with-insurance-cover-for-security-of-idols

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में गणेशोत्सव बड़ी धूम धाम के साथ मनाया जाता है। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) है। इस दिन का भक्त साल भर से इंतजार करते है। वहीं, बप्पा के आगमन के एक महीने पहले से ही उनके स्वागत की तैयारियां शुरू हो जाती है। भक्त अपने प्रिय आराध्य की आराधना के लिए पूरे जोश के साथ स्वागत में जुटे हैं। वहीं गणेश पंडालों में बप्पा की विशालकाय प्रतिमा भी सज-धजकर तैयार है। 

गणेशोत्सव (Ganesh Chaturthi 2023) के दौरान भक्त सार्वजनिक पंडालों में हजारों की संख्या में आते हैं। बड़ी संख्या में लोग एक साथ इकठ्टा होने पर अब सार्वजनिक पंडाल ने सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ लोगों की जिंदगियों के लिए इंश्योरेंस (Insurance Cover) करने का फैसला किया है। हर साल मुंबई के मशहूर लालबाग के राजा गणपति मंडल इंश्योरेंस कवर करता है। लेकिन, इस बार मुंबई के फेमस किंग सर्कल GSB सेवा मंडल ने इस बार 360 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस कवर लिया है।

इसमें बप्पा के सोने-चांदी के आभूषणों से लेकर पर्सनल एक्सीडेंट तक का कवर शामिल है। साथ ही इसमें मंडल के स्वयंसेवक पुजारी और बावर्ची जैसे लोग शामिल हैं और ये सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनी न्यू इंडिया एश्योरेंस के द्वारा इंश्योरेंस कवर दिया गया है।

  1. ₹38.47 करोड़: सभी जोखिम बीमा पॉलिसी विभिन्न प्रकार के जोखिमों को कवर करती है जिसमें सोना,चांदी और आभूषण शामिल हैं।
  2. ₹2 करोड़: भूकंप, आग और विशेष जोखिम पॉलिसी में फर्नीचर, फिक्स्चर और फिटिंग, कंप्यूटर, सीसीटीवी कैमरे, क्यूआर स्कैनर, बर्तन, जैसे प्रतिष्ठान शामिल हैं।
  3. ₹30 करोड़: पब्लिक लाइबलिटी कवर जिसमें पंडाल, स्टेडियम, श्रद्धालु आदि शामिल।
  4. ₹289.50 करोड़: स्वयंसेवकों, आचार्यों, रसोइयों, गाड़ियों, चप्पल स्टॉल श्रमिकों, वैलेट पार्किंग व्यक्तियों, सुरक्षा गार्डों आदि के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर।
  5. ₹43 लाख: आयोजन स्थल पर Standard Fire & Special Peril Policy।

वहीं, दूसरी ओर मुंबई के मशहूर लालबाग के राजा गणपति मंडल ने भी इस बार अपने बप्पा और उनके भक्तों के लिए 26।54 करोड़ का इंश्योरेंस कवर लिया है

  1. ₹12 करोड़ का पर्सनल एक्सीडेंट कवर जिसमें श्रद्धालु, स्वयंसेवक आदि शामिल है।
  2. ₹7.04 करोड़ का सभी जोखिम बीमा पॉलिसी विभिन्न प्रकार के जोखिमों को कवर करती है जिसमें सोना,चांदी और आभूषण शामिल हैं।
  3. ₹5 करोड़ का थर्ड पार्टी लायबिलिटी के लिए है।
  4. ₹2.50 करोड़ का पब्लिक लाइबलिटी कवर जिसमें पंडाल, स्टेडियम, श्रद्धालु आदि शामिल है।