Water taxi service will be cheaper in Mumbai, fare will be less now after Maharashtra govt decision to waive tax
Representative Photo

    Loading

    मुंबई : मुंबई से बेलापुर वाटर टैक्सी का मुहूर्त आखिरकार निकल ही गया। महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड (Maharashtra Maritime Board) और मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (Mumbai Port Trust) की महत्वाकांक्षी वाटर टैक्सी सेवा (Water Taxi Service) गुरुवार 17 फरवरी से शुरु की जा रही है। यह जानकारी राज्य के बंदरगाह (State Port) एवं मुंबई शहर के पालक मंत्री असलम शेख (Aslam Shaikh) ने दी है।

    बंदरगाह मंत्री शेख के मुताबिक मुंबई से बेलापुर के बीच 10 से 30 यात्रियों की क्षमता वाली 7 स्पीडबोट और 56 यात्रियों की क्षमता वाली एक कटमरैन बोट के साथ वाटर टैक्सी सेवा शुरू की जा रही है। स्पीड बोट के जरिये  दक्षिण मुंबई के भाऊ का धक्का से बेलापुर तक केवल 30 मिनट और कटमरैन बोट से 45 से 50 मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

    स्पीडबोट का किराया

    वहीं किराये की बात करे तो स्पीडबोट का किराया 800 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक है। जबकि कटमरैन के लिए 290 रुपये प्रति यात्री किराया चुकाना होगा। बेलापुर से भाऊ का धक्का  के अलावा एलीफेंटा, जेएनपीटी जलमार्ग पर भी यात्री सेवाएं संचालित की जाएंगी। नवी मुंबई के बेलापुर में करीब एक करोड़ रुपये की लागत से यात्री जेट्टी का निर्माण कराया गया है।

    कैसे करें बुक ?

    बुकिंग की जानकारी के लिए, यात्रियों को सेवा का लाभ उठाने के लिए इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। जो की निजी ऑपरेटरों में से एक है। वेबसाइट देखने के लिए इस लिंक https://infinityharbour.in/पर क्लिक करें।

    इन स्टेप्स को फॉलो करके वॉटर टैक्सी सर्विस बुक कर सकते हैं –

    • दिए गए विकल्पों में से वाटर टैक्सी मार्ग खोजें और चुनें
    • वाटर टैक्सी का चयन करने के बाद यात्री अपनी पसंद की सीट का चयन कर सकते हैं
    • वाटर टैक्सी का भुगतान एक-क्लिक भुगतान विकल्प के माध्यम से किया जा सकता है, यदि कॉन्फ़िगर किया गया है या फिर क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से भी किया जा सकता है