Metro 2A and 7

    Loading

    मुंबई:  देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) को दूसरी मेट्रो (Metro) की सौगात मिलने जा रही है। बहुप्रतिक्षित मेट्रो 2 ए और 7 ( Metro 2A and 7) को सीएमआरएस (CMRS) की हरी झंडी मिल गई है। पश्चिमी उपनगर अंधेरी के डी.एन. नगर (D. N. Nagar)से दहिसर पश्चिम (Dahisar West) और अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व को जोड़ने वाली इस मेट्रो कॉरिडोर (Metro Corridor) का शुभारंभ गुडी पाडवा (Gudi Padwa) से हो सकता है। उल्लेखनीय है कि मुंबईकरों को दुसरी मेट्रो लगभग 9 साल बाद मिलेगी। पहली मेट्रो वर्सोवा से घाटकोपर के बीच 2013 में चलाई गई।

    दहिसर-डीएन नगर मेट्रो-2ए लाइन और दहिसर ईस्ट-अंधेरी ईस्ट मेट्रो-7 को  सेफ्टी कमिश्नर क्लीयरेंस सर्टिफिकेट मिल गया है। एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, अब इस कॉरिडोर पर मेट्रो को शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। सीएमआरएस ने पिछली 20 फरवरी से इन दोनों लाइनों पर टेस्टिंग का काम शुरू किया और अब कॉर्मशियल ऑपरेशन के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है।

    इतना होगा किराया

    बताया गया है कि मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपए और अधिकतम किराया 80 रुपए होगा। पहले 3 किमी के लिए 10 रुपए, 3 से 12 किमी के लिए 20 रुपए,12 से 18 किमी के लिए 30 रुपए,18 से 24 किमी के लिए 40 रूपए, 24 से 30 किमी के लिए 50, 30 से 36 किमी के लिए 60 रुपए, 36 से 42 किमी के लिए 70 और 42 किमी के ऊपर के लिए 80 रुपए किराया देना होगा।

    18 स्टेशन होंगे 

    सीएमआरएस ने दो बार टेस्टिंग की थी और एमएमआरडीए को जरूरी सुधार करने के निर्देश दे दिए थे। जब पूरा 35 किलोमीटर का कॉरिडोर शुरू हो जाएगा तो दहिसर पूर्व से घाटकोपर तक का सफर किया जा सकेगा। पहले चरण में 2Aऔर 7 मेट्रो लाइन में 18 स्टेशन आएंगे। दोनों लाइनें एक दूसरे से कनेक्ट की जाएंगी।

    मेट्रो 7 के स्टेशन (चरण 1)

    • आरे, दिंडोशी, कुरार, आकुर्ली, पोइसर, मागाठाणे, देवीपाड़ा, राष्ट्रीय उद्यान, ओवरीपाड़ा

    मेट्रो 2 ए के स्टेशन (चरण 1)

    • दहिसर ई,अपर दहिसर, कंदरपाड़ा, मंडपेश्वर, एक्सर, बोरीवली (वेस्ट), पहाड़ी एक्सर, कांदिवली (वेस्ट) और दहानुकरवाड़ी।

    दूसरा चरण अक्टूबर 2022 तक

    एमएमआरडीए के कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, एक बार  पहला चरण अप्रैल में शुरू हो जाता है, तो दूसरा चरण या दहिसर से अंधेरी के बीच का पूरा कॉरिडोर अक्टूबर 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है। दोनों  मेट्रो कॉरिडोर पर रोजाना लगभग 10 लाख लोग यात्रा कर सकेंगे। इससे पश्चिमी उपनगर में भारी ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिल सकेगी। बाद में यह मेट्रो लाइन घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा लाइन से कनेक्ट होगी।