file photo
file photo

  • 65 करोड़ 29 लाख की शराब जब्त
  • महाराष्ट्र आबकारी विभाग के फ्लाइंग स्क्वॉड की कार्रवाई

Loading

शीतला सिंह

मुंबई. राज्य में कोरोना काल (Corona era) के कड़े लॉकडाउन (Lockdown) में भी अवैध शराब ( Illegal liquor)  बिकती रही. जब लोगों का सांस लेना दूभर रहा, तब शराबी कई गुना अधिक दाम देकर भी शराब ब्लैक में खरीदते रहे.

शराब बेचने वालों की तो जैसे चांदी थी. राज्य आबकारी विभाग (Excise Department) के फ्लाइंग स्क्वॉड की कार्रवाई के आंकड़े भी कुछ इसी तरह की तस्वीर बयां कर रहे हैं.

शराब की तस्करी करने वाले 2461 वाहन हुए जब्त

राज्य आबकारी विभाग की डाइरेक्टर (इंफोर्समेंट एंड विजलेंस) ऊषा वर्मा (Usha Verma) के मुताबिक, कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के दौरान आबकारी विभाग का फ्लाइंग स्क्वॉड का अवैध शराब की तस्करी और बिक्री करने वालों के खिलाफ छापेमारी और धर पकड़ जारी रहा. आबकारी विभाग के फ्लाइंग स्क्वॉड ने 1 अप्रैल से 30 नवंबर तक लॉकडाउन के दौरान  इन 8 महीने में अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ 29 हजार 801 मामले दर्ज किए और 17 हजार 620 आरोपियों को गिरफ्तार किया. विभाग ने छापेमारी के दौरान 2 हाजर 461 वाहन और 65 करोड़ लाख रुपए मूल्य की शराब जब्त की. आबकारी विभाग को लॉकडाउन का उल्लंघन कर शराब बेचने वालों के खिलाफ शिकायतें मिल रही.

देशी शराब बना कर बेचने वाले 6444 आरोपियों पर एक्शन

 फ्लाइंग स्क्वॉड ने अवैध तरीक से देसी शराब बनाने, एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने और बेचने के 17 हजार 620 मामले दर्ज किए. इन मामलों में 6 हजार 444 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. इनके पास से 31 करोड़ 86 लाख की देसी शराब जब्त किया गया है.

667 अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरफ्तार

आबराकी विभाग ने इस साल लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य से शराब की तस्करी के 676 मामले दर्ज किए और 667 अंतरराज्यीय शराब तस्करों को गिरफ्तार किया. उनके पास से 9 करोड़ की शराब जब्त की गयी थी. लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य से शराब लाकर बेचने वाले तस्कर सक्रिय थे.

मिशन ऑल ऑउट मुहिम में 7 करोड़ की शराब जब्त

आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन कर अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड का एक विशेष दस्ता भी बनाया था. 24 सितंबर से 14 अक्टूबर के दौरान ‘मिशन ऑल ऑउट मुहिम’ (‘Mission All Out Campaign’) चलायी गयी थी, जिसमें 4 हजार 143 मामले दर्ज कर 7 करोड़ 13 लाख रुपए की शराब जब्त की गयी थी.  

विदेशी ब्रांड की बोटल में पकड़ी गई नकली शराब

फ्लाइंग स्क्वॉड की छापेमारी में चिवास रिगल स्कॉच, ब्लैक लेबल स्कॉच, रेड लेबल स्कॉच, जैक इंडियन स्कॉच, गोल्ड लेबल, ब्लैक एंड व्हाइट और डबल ब्लैक स्कॉच जैसी विदेशी ब्रांड की कंपनियों की 1 करोड़ 55 लाख रुपए की मिलावटी शराब भी पकड़े है. विभाग ने 69 मामले दर्ज 67 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

घर पर बन रही थी नकली शराब

पिछले साल इसी तरह से आबकारी विभाग ने सांताक्रूज के जेठालाल नामक व्यक्ति को ब्लैक लेबल की 6 बोतलों के साथ पकड़ा था. उससे पूछताछ के आधार पर जोगेश्वरी (पूर्व) के मजास गांव टेकरी के कैलाशपति चाल के एक घर में छापा डाला गया था. वहां से 10 लाख 66 हजार रुपए मूल्य स्कॉच, विस्की और ब्लैक डॉग की 500 बोतल नकली शराब जब्त की गयी थी.