Jam will not spill on Thirty First! Hotels and pubs will close before 11 pm

  • इमारत की छतों और सोसायटियों के लान में भी नहीं होगी पार्टी
  • नववर्ष की पूर्व संध्या पर मुंबई में तैनात रहेंगे 35 हजार पुलिस के जवान
  • नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

Loading

मुंबई. वैश्विक महामारी की वजह से  नए साल (New Year) का स्वागत अपने घरों में परिवार के साथ ही करना पड़ेगा। हर साल की भांति इस साल थर्टी फर्स्ट (Third first) की मध्य रात होटलों और पबों (Hotels and Pubs) में जाम नहीं छलकाया जा सकेगा। यही नहीं इस साल नए साल के जश्न की पार्टियां (Parties) भी आयोजित नहीं हो सकेंगी। रात 11 बजे के पहले होटल और पब बंद हो जाएंगे। सरकार की तरफ से घोषित नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस तरह की चेतावनी मुंबई पुलिस की तरफ से जारी की गयी है. हालांकि नए साल की पार्टियों में शामिल होने के लिए कुछ मुंबईकर कोंकण और दूसरे पर्यटन स्थलों पर चले गए हैं, जहां नाइट कर्फ्यू लागू नहीं है. 

मुंबई सहित पूरे राज्य में कोरोना का संक्रमण नियंत्रण में है। यूरोप के देशों में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने के बाद राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार ने राज्य के सभी महानगरपालिका क्षेत्रों में रात  के 11 बजे से सुबह के 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू घोषित किया है। जिसका प्रभाव 5 जनवरी तक रहेगा। सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण कम हुआ है, लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। 

 पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही 

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रशासन की तरफ से तैयार किए गए नियमों का पालन करना पड़ेगा। इसकी वजह से मुंबई के लोग उत्साह के साथ नए साल का स्वागत नहीं कर पाएंगे।  नाइट कर्फ्यू के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी मुंबई पुलिस को दी गयी है। इसको लेकर पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर मुंबई पुलिस के 35 हजार पुलिसकर्मी सड़कों पर तैनात रहेंगे।

न्यू इयर पार्टियों को अनुमति नहीं 

नए साल के स्वागत को लेकर हर साल जगह-जगह पार्टियों का आयोजन किया जाता रहा है, लेकिन इस साल बोट, इमारत की छतों, लान आदि स्थानों पर पार्टी की अनुमति नहीं मिलेगी। पिछले वर्षों की तरह इस साल समुद्र तटों पर आतिशबाजी भी नहीं दिखेगी। हालांकि 4 लोगों से कम संख्या के गुटों में लोग समुद्र तटों पर जा सकेंगे।

 कोविड -19 के नियमों पर विशेष नजर 

 सरकार की तरफ से घोषित नाइट कर्फ्यू की वजह से मुंबई शहर और उपनगरों के होटलों, पब और नाइट क्लबों को रात के 11 बजे के पहले बंद करना पड़ेगा। यदि नियम का उल्लंघन किया गया तो मालिक और अन्य संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी. नए साल की पूर्व संध्या पर किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने और कोविड-19 के नियमों का सही तरह से पालन किया जा रहा है या नहीं इस पर विशेष नजर रखने के लिए पुलिस बल की तैनाती की जा रही है.

बीएमसी की भी तैयारी 

कोरोना की रोकथाम को लेकर घोषित नाइट कर्फ्यू के नियमों का पालन करने को लेकर बीएमसी (BMC) ने भी तैयारी की है। अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी के मुताबिक, 31 दिसंबर की रात पुलिस के साथ मनपा अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम भी शहर और उपनगरों में गस्त करेगी.

कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर पार्टी के आयोजकों और भीड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने को लेकर विशेष टीम तैनात रहेगी। आतंकी खतरे को देखते हुए पुलिस पूरी तरह से सतर्क है.

- विश्वास नागरे पाटिल, संयुक्त पुलिस आयुक्त