modak-lake

Loading

नईदिल्ली/मुंबई. जहां इस समय सम्पूर्ण महाराष्ट्र को मानसून (Maharashtra Monsoon) ने अपनी चपेट में ले रखा है। वहीं इन सबके बीच मुंबई में भारी बारिश (Mumbai Heavy Rains) का कहर जारी है। इधर आज IMD ने मुंबई के लिए अलर्ट जारी किया है, जिसमें शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 

ऐसे में आज मुंबई शहर और आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इधर मुंबई के सात झीलों में से एक मोदक सागर झील बीते गुरुवार रात 10:52 बजे से ही ओवरफ्लो होने लगी। इससे लोगों में भी चिंता व्याप्त है।

गौरतलब है कि, तुलसी झील, वेहर झील और तानसा झील के बाद मुंबईवासियों के लिए यह चौथी ताजा पानी की आपूर्ति करने वाली झील है। वहीं मिली जानकारी के अनुसार जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण, तानसा बांध ओवरफ्लो होने लगा और इसके 15 गेट खोल दिए गए, जहां से 1,65,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। पड़ोसी पालघर जिले में धामनी बांध से 8,400 क्यूसेक और कवाडास बांध से भी 21,100 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

यह भी जानकारी दें कि, कोल्हापुर (Kolhapur) की स्थिति भी फिलहाल चिंताजनक हो रही है। दरअसल यहां के गांवों में अब पंचगंगा नदी का पानी जा घुसा है। पता हो कि, मुंबई के मोदक सागर झील की तरह कोल्हापुर जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते पंचगंगा नदी का जलस्तर चेतावनी के निशान से ऊपर पहुंच गया है। हालांकि नदी के किनारे बसे छह गांवों के लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया था।