File Pic
File Pic

Loading

मुंबई,  बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन उपक्रम (BEST) के निजी बस संचालकों के कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल समाप्त (sTRIKE) करने के फैसले की मंगलवार दोपहर को घोषणा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने वेतन वृद्धि और उनकी अन्य मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है। संविदा कर्मचारियों के इस कदम से लाखों बस यात्रियों को राहत मिलेगी। इस घोषणा से पहले हड़ताल मंगलवार सुबह सातवें दिन भी जारी रही थी और बेस्ट द्वारा पट्टे पर ली गईं 1,600 बस में से 551 बस सुबह नहीं चलीं।

संविदा कर्मचारियों के एक प्रतिनिधि ने आजाद मैदान में संवाददाताओं को बताया कि उनका प्रतिनिधिमंडल सोमवार आधी रात के बाद मुख्यमंत्री शिंदे से मिला। प्रतिनिधि ने बताया कि शिंदे ने कर्मचारियों की मांगें पूरी किए जाने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व डागा समूह के संविदा कर्मी रघुनाथ खजूरकर की पत्नी प्रदन्या खजूरकर ने किया।

निजी बस संचालकों के कर्मचारियों के एक समूह के संयोजक विकास खरमाले ने कहा, ‘‘वेतन वृद्धि, बोनस, छुट्टियों और मुफ्त बस यात्रा संबंधी हमारी प्राथमिक मांग स्वीकार कर ली गई हैं, इसलिए हड़ताल समाप्त कर दी गई।” निजी बस चालक उनके वेतन में वृद्धि कर उसे ‘बेस्ट’ के कर्मचारियों के बराबर किए जाने की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे थे।

मुंबई के संरक्षक मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने सोमवार को कहा था कि प्रभावित ‘बेस्ट’ बस सेवाएं अगले 24 से 48 घंटे में बहाल कर दी जाएंगी। मुंबई और पड़ोसी क्षेत्रों में सार्वजनिक बस सेवाएं उपलब्ध कराने वाली ‘बेस्ट’ ने कुछ ठेकेदारों से पट्टे पर 1,600 से अधिक बस किराए पर ली हुई हैं, जिसके तहत वाहन का स्वामित्व, रखरखाव, ईंधन और वाहन चालकों का प्रबंधन निजी संचालक की जिम्मेदारी है। ‘बेस्ट’ की लगभग 3,100 बस की मदद से मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई और मीरा-भायंदर शहरों में प्रतिदिन 30 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं। इन 3,100 बस में से बेस्ट की अपनी 1,400 से कम बस हैं।