बीएमसी चुनाव की तैयारियां शुरु, 1 नवंबर से मतदाता सूची में संशोधन

    Loading

    मुंबई: भारत निर्वाचन आयोग ने 1 नवंबर, 2021 से 30 नवंबर, 2021 तक की अवधि के लिए मतदाता सूची (Voter List) के संक्षिप्त संशोधन की घोषणा की है। 1 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नागरिक अपने संबंधित विधानसभा मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज (Enter Name) करा सकेंगे। अंतिम मतदाता सूची 5 जनवरी 2022 को मतदाता सूची में सुधार, दावों और आपत्तियों के निपटारे से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद प्रकाशित की जाएगी।  बीएमसी के आगामी आम चुनावों के लिए भी यही सूची मान्य होगी। चुनाव आयोग की इस घोषणा के बाद बीएमसी चुनाव (BMC Elections) की हलचल शुरु हो गई है।

    बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने लोगों से अपील की है कि  पात्र नागरिक मतदाता के रूप में पंजीकरण करें। बीएमसी के आगामी आम चुनाव में मतदान करके मतदाताओं का औसत प्रतिशत बढ़ाने के साथ अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करें।

     5 जनवरी, 2022 को प्रकाशित की जाएगी मतदाता सूची 

     एक जनवरी, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाला नागरिक संबंधित विधानसभा मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकेगा। चुनाव आयोग प्रत्येक विधानसभा में जहां मतदाताओं ने अपने वोट डाले हैं वहां जाकर मतदाता सूची में अपने  नाम और पते का सुधार, मतदाता सूची से डुप्लिकेट और समान प्रविष्टियों को हटाने, मृतक और प्रवासी व्यक्तियों के नाम हटाने के साथ-साथ इस संबंध में आपत्तियां और दावे दाखिल किए जा सकते हैं। 20 दिसंबर 2021 तक सभी दावों और आपत्तियों का निपटारा किया जाएगा। अंतिम मतदाता सूची 5 जनवरी, 2022 को प्रकाशित की जाएगी।  

    टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया गया 

    24 प्रशासनिक मंडल कार्यालयों के माध्यम से मुंबई के प्रमुख स्थानों, प्रमुख रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों, पार्कों, हवाई अड्डों आदि पर मतदाता सूची संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मदाताओं को सूचित करने लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के स्थानीय पदाधिकारियों की बैठकें आयोजित की जाएंगी। समाज का कोई भी वर्ग मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने से वंचित न रहे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in और www.ceo.maharashtra.nic.in उपलब्ध हैं। साथ ही पूछताछ के लिए टोल फ्री नंबर 1950 उपलब्ध कराया गया है।