monkeypox
Representational Pic

    Loading

    मुंबई: दुनियाभर में दहशत मचाने वाले मंकी पॉक्स (Monkeypox) के मुंबई (Mumbai) में दो संदिग्ध मरीजों की जांच की गई थी। जांच में दोनों मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव (Report Negative) आई है। यह दोनों मरीज एक-एक निजी अस्पताल के जरिए मिले थे। यदि मुंबई में मंकी पॉक्स के संदिग्ध मामलों का पता चलता है, तो उनका परीक्षण और उपचार के लिए बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल में 28 बेड उपलब्ध कराए गए हैं। इसकी जानकारी बीएमसी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमरे ने इस अवसर पर बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त संजीव कुमार, उपायुक्त संजय कुराडे, नायर की डीन आंद्रादे भी उपस्थित थीं।

    मंगला गोमरे ने बताया कि अफ्रीकी देशों में मंकी पॉक्स के मामले ज्यादा हैं। विदेशों में मंकी पॉक्स के मरीज ब्रिटेन, अमेरिका में भी मिल रहे हैं। WHO ने मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

    एयरपोर्ट पर की जा रही स्क्रीनिंग 

    एहतियात के तौर पर विदेश से आने वाले संदिग्ध यात्रियों, खासकर मंकी पॉक्स से प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है। स्क्रीनिंग की जिम्मेदारी एयरपोर्ट को दी गई है। मंकी पॉक्स के लक्षण बुखार, शरीर में दाने, दर्द आदि हैं। गोमरे ने कहा कि निजी अस्पतालों और डॉक्टरों को निर्देश दिया गया है कि ऐसे संदिग्ध मरीज मिलने पर तुरंत बीएमसी की स्वास्थ्य व्यवस्था को सूचित करें। साथ ही  बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग ने कस्तूरबा अस्पताल में मंकी पॉक्स के संदिग्ध मरीजों के तत्काल परीक्षण और उपचार की व्यवस्था की है। वहीं, उक्त मरीजों के लिए 28 बेड की व्यवस्था की गई है।

    मुंबई में मिले कोरोना के 281 मरीज

     

    मुंबई में गुरुवार को कोरोना के 281 नए मरीज पाए गए। एक मरीज की मौत दर्ज की गई है, जबकि 272 मरीज ठीक भी हुए। बीएमसी रिर्पोट के अनुसार, मुंबई में कोरोना के कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 1,806 रह गई है। कोरोना से अब तक 19,647 मरीजों की मौत हुई है। गुरुवार को मिले मरीजों में 262 में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले। जबकि इस दौरान 19 मरीजों को ऑक्सीजन या वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। मुंबई के अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों में 198 मरीज को आईसीयू में भर्ती किया गया है। रिकवरी रेट 98 प्रतिशत और डबलिंग रेट 3,144 दिन है।