P. Bengal allowed net metering to individual households to promote solar energy
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में 2500 मेगावाट क्षमता तक के अल्ट्रामेगा अक्षय सौर ऊर्जा पार्क (Solar Energy Park) की स्थापना के लिए नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) और महाराष्ट्र स्टेट पावर जनरेशन कंपनी (महानिर्मिती) के ज्वाइंट वेंचर (Joint Venture) को मंजूरी दे दी गई है। गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई गई। 

    इस प्रोजेक्ट में एनटीपीसी और महानिर्मिती का 50:50 का पूंजी निवेश होगा। इसके लिए राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग को राज्य नोडल एजेंसी घोषित किया गया है। इस समिति को राज्य सरकार की अपरंपरागत ऊर्जा नीति के प्रावधानों के अनुपालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

    गैर-पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन परियोजनाओं के लिए 21 मार्च, 2025 तक 17360 मेगावाट क्षमता की परियोजनाओं का विकास किया जाएगा, जिसमें से 12930 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाओं को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में राज्य में 9,305 मेगावाट क्षमता की परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें 2123 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाएं जारी हैं।