टीकाकरण के लिए ‘स्पेशल 40’ को ट्रेनिंग

  • मनपा की तैयारी जोरों पर

मुंबई. कोरोना के वैक्सीन ( Corona vaccine) का सभी को बेसब्री से इंतजार है. कयास लगाए जा रहे है कि मार्च 2021 (March 2021) तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी, ऐसे में मनपा ने मुंबईकरों के टीकाकरण (Vaccination) के लिए अभी से ही अपनी कमर कस ली है. वैक्सीन को रखने से लेकर ट्रेनिंग पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. इसी कड़ी में मनपा अपने अस्पतालों के 40 डॉक्टरों को टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया को लेकर विशेष ट्रेनिंग दे रही है. मनपा स्वास्थ्य विभाग के यह ‘स्पेशल 40’ डॉक्टर्स ट्रेनिंग (Training) पूरी करने के बाद अपने-अपने अस्पतालों में अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे.

कोरोना से चल रही जंग में मुंबई और यहां के लोगों को काफी क्षति पहुंची है. मुंबई सहित देशभर में चल रहे वैक्सीन के ट्रायल से वायरस के खिलाफ चल रही जंग में जीतने की उम्मीद जाग उठी है. ऐसे में बिना समय गवाए मनपा का स्वास्थ्य विभाग अभी से ही वैक्सीन को रखने से लेकर डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने का कार्य कर रहा है. मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमरे ने बताया कि हमने मनपा अस्पतालों में 40 डॉक्टरों के एक बैच का चयन किया है. इन्हें हम मुख्य ट्रेनर के तौर पर प्रशिक्षित कर रहे है. यह बैच ट्रेनिंग लेने के बाद अपने अस्पतालों में टिकाकरण के प्रकिया से जुड़े अन्य कर्मचारियों प्रशिक्षण देंगे.

इन 8 केंद्रों में शुरू होगा टीकाकरण

पहले फेज में मनपा के केईएम, सायन, नायर, कूपर इन 4 प्रमुख अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के अलावा बांद्रा भाभा, कांदिवली के शताब्दी, सांताक्रुज के वीएन देसाई और घाटकोपर के राजवाड़ी अस्पताल में टीकाकरण का कार्य शुरू किया जाएगा. इन सभी अस्पतालों में 3 से 5 स्थल ऐसे होंगे जहां टीकाकरण का काम होगा.

राज्य से मिले स्टोरेज बॉक्स

वैक्सीन को रखने के लिए राज्य सरकार ने मनपा को 225 लीटर क्षमता के 17 आइस लाइन्ड रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) दिए है, जिसमें से 8 आईएलआर टीकाकरण केंद्रों को दिया जाएगा.

मेरा नंबर कब आएगा?

मुंबईकरों के मन में यही प्रश्न उठा रहा है कि वैक्सीन के लिए मेरा नंबर कब आएगा. आपको बता दें कि सबसे पहले करीब 1.25 लाख हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे मनपा व सरकारी कमर्चारी, पुलिस आदि को वैक्सीन दिया जाएगा, उसके बाद 50 से अधिक उम्र के लोगों और उसके बाद 50 से कम आयु वाले उन लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा जो पहले से ही अन्य बीमारियों से जूझ रहे है. उसके बाद आम मुंबईकरों का नंबर आएगा.

ट्रेनिंग में क्या सीखा रहे है

डॉक्टरों को वैक्सीनेशन के हैंडलिंग से लेकर टीकाकरण कैसे करना है उसकी ट्रेनिंग दी जा रही है. वैक्सीन के रखरखाव, एक जगह से दूसरे जगह ट्रांसपोर्ट करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना है, वैक्सीन देने के पहले क्या करना है और वैक्सीन देने के बाद क्या करना है उसकी भी ट्रेनिंग दी जा रही है. टिकरकरण केंद्रों में इमरजेंसी के लिए फर्स्ट एड बॉक्स, बायो मेडिकल वेस्ट को कैसे डिस्पोज़ करना है. वैक्सीन देने के बाद मरीजों को वेटिंग रूम में भेजने और उनके स्वास्थ्य मोनिटरिंग करने जैसी कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर ट्रेनिंग दी जा रही है. -डॉ. रमेश भारमल, निदेशक मनपा प्रमुख अस्पतालों, डीन नायर अस्पताल