Mumbai Heat
मुंबई (फोटो: पीटीआई)

मुंबई में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस महानगर के लिए वर्ष 2009 के बाद से अप्रैल महीने का सर्वाधिक गर्म दिन है।

Loading

मुंबई. मुंबई में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस महानगर के लिए वर्ष 2009 के बाद से अप्रैल महीने का सर्वाधिक गर्म दिन है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि 16 अप्रैल को सांताक्रूज स्थित वेधशाला (मुंबई के उपनगरों का प्रतिनिधि) ने अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। कोलाबा वेधशाला (दक्षिण मुंबई का प्रतिनिधि) में पारा 35.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

मुंबई स्थित आईएमडी की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने कहा, “हमारी सांताक्रूज स्थित वेधशाला ने कल (मंगलवार) 39.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया, जो पिछले 14 साल में अप्रैल महीने का सबसे अधिक तापमान था।”

उन्होंने बताया कि दो अप्रैल, 2009 को महानगर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सोमवार को कोलाबा और सांताक्रूज़ वेधशालाओं ने क्रमशः 37.9 डिग्री सेल्सियस और 34.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया था। पिछले दो दिनों (सोमवार और मंगलवार) के लिए आईएमडी ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए ‘हीटवेव’ की चेतावनी जारी की थी।

दोनों दिन ठाणे और रायगढ़ जिले के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, लेकिन मुंबई में पारा उस स्तर को पार नहीं कर सका। हालांकि, मुंबई के लोगों को बुधवार को बढ़ते तापमान से कुछ राहत मिली। कोलाबा और सांताक्रूज़ वेधशालाओं ने अधिकतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें बुधवार को मुंबई में अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट की उम्मीद थी, लेकिन वास्तविक गिरावट (चार-पांच डिग्री सेल्सियस) रही। (एजेंसी)