हॉस्टल में कमरा दिलाने के नाम पर ठगी, कई महिलाएं हुई ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार

Loading

मुंबई: रोजगार और शिक्षा के लिए दूसरे सिटी से मुंबई (Mumbai) आ कर रहने की जगह की तलाश करने वाली महिलाएं धोखाधड़ी (Women cheated online) का शिकार हो रही हैं। इस तरह का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पुलिस के मुताबिक अज्ञात जालसाज ऑनलाइन महिलाओं को कोलाबा स्थित महिला विकास मंडल द्वारा संचालित वर्किंग वुमन हॉस्टल में कमरा देने का वादा करके उनके साथ ठगी कर रहे हैं। इस धोखाधड़ी का खुलासा हाल ही में तब हुआ जब पीड़ित महिलाएं फर्जी रसीदों के साथ हॉस्टल परिसर में पहुंची और कमरे देने की मांग की, कफ परेड पुलिस ने महिला विकास मंडल की शिकायत के बाद मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है, वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए हॉस्टल अधिकारियों ने भी अपनी वेबसाइट पर फर्जीवाड़े से सावधान रहने के लिए एक सलाह जारी कर दी है।

कफ परेड पुलिस के अनुसार मामला चित्रा धारेश्वर की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है, जो कोलाबा के क्वींस बैरक नंबर 1 में महिला छात्रावास का प्रबंधन करती हैं। पुलिस के अनुसार, धारेश्वर को एक व्यक्ति का फोन आया और उसने अनिल गुप्ता के बारे में पूछा और जानना चाहा कि क्या वह उनके संगठन के साथ काम करता है। उन्होंने बताया कि इस नाम का कोई भी व्यक्ति उनके साथ काम नहीं करता है। तब एक लड़की के माता-पिता ने उन्हें बताया कि उन्होंने अपनी बेटी को छात्रावास में प्रवेश दिलाने के लिए प्रवेश शुल्क के रूप में 4,500 रुपये का भुगतान किया है, उस व्यक्ति ने खुद का नाम अनिल गुप्ता नाम बताया था, और पैसे भेजने के बाद उसने  भुगतान की रसीद भी भेजी थी। 
 
 
पीड़िता के पेरेंट्स ने गुप्ता का नंबर भी साझा किया, पुलिस के मुताबिक छात्रावास में पूछताछ की जा रही है। क्योंकि आरोपी छात्रावास के नाम पर लोगों को धोखा दे रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि, हॉस्टल ने पहले ही अपनी वेबसाइट पर चेतावनी दे दी है कि वे ऑनलाइन भुगतान स्वीकार नहीं करते हैं और जो कोई भी प्रवेश चाहता है उसे लैंडलाइन नंबर पर बात करनी चाहिए या व्यक्तिगत रूप से परिसर में आकर मिलना चाहिए। पुलिस का दावा है कि आरोपी का उसके मोबाइल नंबर और बैंक खाते के जरिए पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।