covid-sub-variant-jn-1-cases-in-india

Loading

नागपुर. देश में कोरोना का नया वैरिएंट ‘जेएन-1’ का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ता नजर आ रहा है. केंद्र की गाइडलाइंस के बाद राज्य सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं. साथ ही मेडिकल कॉलेजों को भी सुसज्ज करने को कहा गया है. इन दिनों ठंड की वजह से सर्दी, जुकाम के मरीज तो बढ़े हैं लेकिन अब तक गंभीर मरीज सामने नहीं आये हैं. यही वजह है कि सिटी में अभी किसी भी तरह का खतरा नहीं है. इसके बावजूद डॉक्टरों ने मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी है. इस बीच सिटी में 8 लोगों के नमूने लिये गये. सभी को जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा गया. 

पिछले दिनों एक महिला कोरोना बाधित हुई थी लेकिन स्थिति सामान्य होने से कुछ दिनों बाद सुधार हो गया.  इसके बाद से सिटी में कोई भी एक्टिव केस नहीं है. उल्लेखनीय है कि कोरोना की पहली लहर के बाद विदर्भ का पहला मरीज नागपुर में ही मिला था. उसके बाद से विदर्भ में ही सबसे अधिक मरीज पाये गये. देश के मध्य भाग में होने से एयर और रेलवे कनेक्टिविटी होने से बीमारी के फैलने की संभावना अधिक है. यही वजह है कि प्रशासन अलर्ट मोड पर है. 

नीरी की प्रयोगाशाला में जांच

करीब महीना भर पहले कोरोना के 9 मरीज मिले थे. इनमें से एक मरीज हिस्त्री विदेश दौर की थी. हिमाचल प्रदेश का भी एक मरीज था. ४ मरीज नागपुर ग्रामीण के थे. वहीं विमानतल पर 2 दिन पहले सर्दी, खांसी सहित अन्य लक्षण वाली एक महिला की जांच की गई जिसमें उसे कोरोना की पुष्टि हुई लेकिन महिला की तबीयत सामान्य है. इस महिला समेत कुल 8 लोगों के नमूने जीनोम सिक्वेसिंग के लिए नीरी की प्रयोगशाला में भेजे गये हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी. इन लोगों के संपर्क में आने वालों की भी जांच की गई लेकिन किसी में भी प्राथमिक लक्षण देखने को नहीं मिला. वहीं नागपुर का एक मरीज पुणे गया था लेकिन वहां उसकी तबीयत में सुधार हुआ है.

सरकारी अस्पतालों में विलगीकरण व ऑक्सीजन सहित बेड की व्यवस्था की गई है. सर्दी, खांसी, जुकाम के लक्षण दिखाई देने पर त्वरित उपचार सहित कोरोना की जांच भी की जा रही है. मेडिकल, मेयो में कोरोना जांच केंद्र शुरू है. ग्रामीण भागों में जांच की सुविधा उपलब्ध है. भीड़ वाली जगह में जाते वक्त नागरिक सावधानी बरतें. मास्क लगायें और नियमित रूप से हाथ साफ करते रहें. 

-डॉ. निवृत्ति राठोड़, जिला शल्य चिकित्सक