Representative Image
Representative Image

    Loading

    नागपुर. नौसिखिये युवक को विषैला सांप पकड़ना भारी पड़ गया. हीरोपंती में उसने सांप पकड़ तो लिया लेकिन उसे काबू नहीं कर पाया. रसल वाइपर नामक विषैला प्रजाति के सांप ने उसे डंस लिया और अब युवक जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है. जख्मी युवक हजारीपहाड़ निवासी उमेश मड़ावी (27) बताया गया.

    उमेश ने सर्पमित्रों को देखकर सांप पकड़ने की कुछ टेकनीक सीख ली. 2 दिन पहले हजारी पहाड़ परिसर में एक सांप देखा गया. अति उत्साह में उमेश सांप पकड़ने चला गया. फटा-फट उसने सांप को पकड़ भी लिया. दोनों हाथों में सांप पकड़कर फोटो भी खिंचवा ली लेकिन इसी दौरान सांप ने उसे 2 बार डंस लिया. पहले तो उसने सर्पदंश को हलके में लिया लेकिन कुछ ही मिनट में हालत बिगड़ने लगी. पहले उसे पास के मंदिर में जहर झड़ाने ले जाया गया लेकिन हालत बिगड़ती जा रही थी. इसके बाद मेयो अस्पताल में उसे भर्ती किया गया. जहां डॉक्टर का कहना है कि पूरे शरीर में जहर फैल चुका है. एंटी वेनम डोज भी दिए जा रहे है लेकिन हालत चिंताजनक बनी हुई है. 

    बिना प्रशिक्षण के जान जोखिम में न डाले : नितीश 

    वाइल्ड लाइफ वेलफेयर सोसायटी के सचिव नितीश भांदककर ने बताया कि इन दिनों युवाओं में सर्प मित्र बनने की होड़ लगी है लेकिन कोई यूं ही सर्पमित्र नहीं बन जाता. इसके लिए ट्रेनिंग लेनी पड़ती है. ट्रेनिंग के बाद भी अनुभवी सर्पमित्रों के साथ काम करना पड़ता है जो सांप उमेश ने पकड़ा था वह रसल वाइपर था. यह सांप बेहद जहरीला होता है. सांप को पकड़कर काबू में करना बेहद संवेदनशील काम होता है. ऐसे में भी उमेश ने अपनी जान जोखिम में डाल दी. इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं.

    कुछ दिन पहले बारा सिग्नल परिसर में एक युवक सांप लेकर घूमते वीडियो बनाता दिखाई दिया. यह कोई खेल नहीं है. सर्पमित्र की जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी और सांप दोनों की सुरक्षा करें. शहर में 100 से ज्यादा प्रशिक्षित सर्पमित्र है. सांप दिखाई देने पर उनसे संपर्क करें. कोई भी व्यक्ति खुद सांप पकड़ने की कोशिश न करें. यह जानलेवा साबित हो सकता है.