Stamp Paper
Representational Pic

Loading

नागपुर. स्टाम्प पेपर की कृत्रिम किल्लत बताते हुए वेंडर जमकर कालाबाजारी कर नागरिकों को लूटने का काम कर रहे हैं. तहसील कार्यालय परिसर में लाइसेंसी वेंडर तक 100 का स्टाम्प पेपर 400 में और 500 रुपये वाला 900 रुपये में बेच रहे हैं. एक पीड़ित नागरिक ने बताया कि उन्हें बिजली का मीटर लगाने के लिए एफिडेविड करना था जिसके लिए 100 रुपये के स्टाम्प पेपर की जरूरत थी लेकिन उन्हें खत्म होने की जानकारी दी गई लेकिन फिर एक वेंडर ने 400 रुपये में दिया.

स्टाम्प पेपर लेने के लिए जरूरतमंदों की भारी भीड़ लग रही है. बताते चलें कि वेंडरों द्वारा ब्लैक किये जाने की शिकायतों के चलते ही सरकार ने अब ई-चालान को बढ़ावा देना शुरू किया है और उन्हें केवल 100 व 500 रुपये वाले स्टाम्प ही बेचने के लिए दिये जा रहे हैं लेकिन अपने लाभ के लिए कुछ वेंडर इसकी किल्लत बताते हुए कालाबाजारी कर रहे हैं.

घर से बेच रहे

लाइसेंसी वेंडर अपने घरों से स्टाम्प पेपर की बिक्री नहीं कर सकते उन्हें दी गई जगह पर ही यह बेचना होता है लेकिन वेंडर अपने घरों से भी बेच रहे हैं. वे इसके लिए नागरिकों से अधिक पैसा वसूल करते हैं. एक नागरिक ने बताया कि सक्करदरा पुलिस थाना के सामने पेट्रोल पंप के पीछे एक दूकान से भी वेंडर स्टाम्प पेपर की बिक्री कर रहा है और निर्धारित रेट से अधिक की वसूली की जा रही है. ऐसे अनेक वेंडर हैं जो अपने घरों से भी स्टाम्प पेपर बेच रहे हैं. ऐसे वेंडरों पर आकस्मिक कार्रवाई की मांग भी नागरिकों द्वारा की जा रही है.