Collector Dr Vipin Itankar

    Loading

    नागपुर. नवनियुक्त कलेक्टर डॉ. विपिन इटनकर ने कहा है कि जिले के विविध विभागों व क्षेत्रों का 15 दिनों में अध्ययन कर सभी तरह के चैलेंजों से निपटने का कार्य टीम वर्क से किया जाएगा. नागरिकों की सुविधा-सहूलियत की व्यवस्था और समस्याओं के निराकरण व मदद के लिए विशेष रूप से पूरी संवेदनशीलता से कार्य होगा. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि विविध प्रमाणपत्रों को बनाने के लिए सक्रिय दलालों पर कड़ी कार्रवाई होगी. वे पत्रकारों से संवाद के दौरान इस संदर्भ में सवाल के जवाब में बोल रहे थे.

    उन्हें बताया गया कि सेतु केंद्र बंद होने के बाद जिले के ग्रामीण भागों और शहर में प्रमाणपत्र बनाने के लिए सेवा केंद्र  खोले गए हैं लेकिन अनेक शिकायतें आ रही हैं कि प्रशासन द्वारा तय शुल्क से कई गुना वसूली नागरिकों से की जा रही है. साथ ही जिलाधिकारी कार्यालय व तहसील कार्यालय परिसर में भी दलाल सक्रिय हैं. इस पर उन्होंने कहा कि नागरिक कंप्लेंट करें तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी, साथ ही परिसर में सक्रिय दलालों के बारे में वे जानकारी लेंगे. उन्होंने विद्यार्थियों और नागरिकों को लगने वाले प्रमाणपत्र समय पर व जल्द देने के निर्देश संबंधितों को दिए हैं. 

    फसल बीमा के लिए कैम्प

    जिले में अतिवृष्टि से फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए बीमित रकम दिलाने के लिए सभी तहसीलों में कैम्प लगाए गए हैं. डेटा एंट्री का काम शुरू हो गया है और 3 दिनों में 80-90 फीसदी काम करने का लक्ष्य रखा है. जुलाई में 1.15 लाख हेक्टेयर के करीब फसलों को नुकसान पहुंचा है. अगस्त में हुए नुकसान की 4 तहसीलों की प्राथमिक रिपोर्ट अभी जिलाधिकारी कार्यालय को मिली है जिनमें 32,593 हेक्टेयर का नुकसान हुआ है. हालांकि कृषि विभाग के अब तक के सर्वे के अनुसार यह प्राथमिक आंकड़ा 80,000 हेक्टेयर के ऊपर पहुंच चुका है. कलेक्टर ने कहा कि 5-6 दिनों में नुकसान का पंचनामा पूरा हो जाएगा. उन्होंने बताया कि अब 2 की बजाय 3 हेक्टेयर तक नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा. सरकार ने यह घोषित किया है.

    बूस्टर डोज के लिए करें प्रोत्साहित

    उन्होंने गणेशोत्सव मंडलों से कोरोना बूस्टर डोज के लिए नागिरकों को प्रोत्साहित करने की अपील की. साथ ही नागरिकों से भी बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है. इसके अतिरिक्त वोटर कार्ड को आधार से लिंक करवाने के लिए फार्म 6-बी भरने की अपील भी की ताकि फर्जी मतदान को रोका जा सके. इसके लिए गणेशोत्सव मंडलों में एक काउंटर बनाकर बीएलओ के बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी.