100 mobile towers closed in Mumbai!

    Loading

    नागपुर. शाम को हुई झमाझम बारिश के कारण कुछ मोबाइल कंपनियों का नेटवर्क गड़बड़ा गया. जिससे लोग बातचीत के लिए परेशान रहे. लोगों को इस दौरान बातचीत न होने से परेशानी का सामना करना पड़ा. वे जहां कॉल लगा रहे थे, वहां न लगकर दूसरी जगह कॉल लग रहा था. इस दौरान कॉल डिस्कनेक्ट होने की समस्या का भी लोगों को सामना करना पड़ा.

    उनका कहना है कि जब भी मौसम में बदलाव होता है तो मोबाइल का नेटवर्क सबसे पहले गड़बड़ता है. हालांकि देर रात तक यह दुरुस्त जरूर हो गया. मोबाइल नेटवर्क के साथ ही दूसरी समस्या आई इंटरनेट की स्पीड में कमी की. इंटरनेट का सर्वर भी रविवार के दिन धीमा रहा. मोबाइल के साथ कम्प्यूटर पर काम करने वाले  लोगों को काफी दिक्कत हुई.

    हालांकि रविवार के दिन अधिकांश ऑफिस बंद रहती हैं इसलिए रूटीन कामकाज पर ज्यादा असर नहीं पड़ा जो लोग मोबाइल या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं उनको शाम के समय काफी दिक्कतें हुई. शाम को 5 से 7 के बीच करीब 2 घंटे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. बाद में धीरे-धीरे सर्वर काम करने लगा.

    DTH नेटवर्क भी गड़बड़ाया

    आसमान पर छाए बादलों के कारण शाम को मोबाइल और इंटरनेट के साथ टीवी का नेटवर्क भी गड़बड़ाया. विशेषज्ञों के अनुसार आसमान में बादल छाने के कारण डीटीएच एंटीना को सिग्नल न मिलने से यह समस्या आई. उनका कहना है कि जब भी मौसम खराब होता है और आसमान में बादल छा जाते हैं तो ऐंटीना रूपी छतरी में लगे उपकरण सैटेलाइट्स से तरंगों को ग्रहण नहीं कर पाते. इसके कारण नो सिग्नल का ऑप्शन आने लगता है. जैसे ही बादलों से आसमान साफ हो जाता है. वैसे ही सिग्नल दोबारा आ जाते हैं.