exam
File Photo

Loading

नागपुर. इन दिनों स्टेट बोर्ड के साथ ही सीबीएसई 12वीं की भी परीक्षा चल रही है. मंगलवार को साइंस फैकल्टी के छात्रों के लिए केमेस्ट्री विषय का पेपर था. छात्रों का कहना है कि पेपर हर वर्ष की तुलना में ज्यादा ‘टफ’ आया था. वर्षभर की कड़ी मेहनत के बाद भी कई छात्र प्रश्न देखकर ही चकरा गये.

उनका कहना है कि अक्सर केमेस्ट्री के पेपर में आर्गेनिक सेक्सन में कन्वर्जन के प्रश्न सामान्य होते हैं लेकिन मंगलवार को ली गई परीक्षा में कन्वर्जन के प्रश्न अधिक थे. साथ ही मैकेनिज्म के प्रश्न कम आए थे, जबकि अधिकांश छात्र मैकेनिज्म पर अधिक जोर देते हैं. इन आर्गेनिक में भी रिजन बेस्ड प्रश्न होने से छात्रों को हल करने में ज्यादा समय लग गया. पालकों का कहना है कि छात्र पहली बार बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं. यही वजह है कि प्रश्न पत्र कठिन लग रहे हैं.

स्टेट बोर्ड : अब तक 23 नकलची पकड़ाए

इस बीच, 12वीं स्टेट बोर्ड की परीक्षा में उड़न दस्तों की धरपकड़ मुहम लगातार जारी है. अब तक विभाग में सबसे अधिक गोंदिया जिले में नकलची पकड़े गए. विविध केंद्रों पर मंगलवार तक कुल 15 नकलचियों के खिलाफ कार्रवाई की गई. वहीं गड़चिरोली जिले में अब तक एक भी नकलची नहीं मिला है. कोई भी नकलची नहीं मिलने पर भी संदेह व्यक्त किया जा रहा है.

परीक्षा शुरू होने से लेकर अब तक विभाग में कुल 23 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया है. नकल के स्वरूप के अनुसार इन छात्रों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. छात्रों को एक से तीन परीक्षा तक के लिए डिबार भी किया जा सकता है. परीक्षा खत्म होने के बाद नकल के मामलों की सुनवाई मंडल बोर्ड कार्यालय में होगी. उल्लेखनीय है कि सभी जिलों में प्रशासन द्वारा नकल के खिलाफ सख्त मुहिम चलाई जा रही है. इसके बावजूद बंद कमरों में नकल चलाए जाने की जानकारी कई ग्रामीण केंद्रों से मिल रही है.