Representative Image
Representative Image

    नागपुर. मैट्रिमोनियल साइट के जरिए ठग ने युवती से संपर्क किया. उसके सामने विवाह का प्रस्ताव रखा और दोस्ती कर ली. बाद में विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर उसे ठग लिया. ऐसे मामले पहले भी सामने आ चुके हैं. सदर थाना क्षेत्र में रहने वाली 31 वर्षीय निकिता भी इसी तरह की ठगी का शिकार हुईं.

    उन्होंने विवाह के लिए जीवन साथी डॉट कॉम नामक मैट्रिमोनियल साइट साइट पर अपना बायोडाटा अपलोड किया था. वहीं से आरोपी संतोष जोशी ने निकिता की जानकारी निकाली. 8 अगस्त 2021 को संतोष ने निकिता को वाट्सएप कॉल किया. उन्हें बताया कि वह नीदरलैंड में रहता है और निजी कंपनी में आर्किटेक्ट है.

    साइट पर अपलोड किया गया अपना बायोडाटा भी उन्हें भेज दिया. इससे निकिता को उस पर विश्वास हो गया. दोनों के बीच फोन पर बातचीत होती थी. कुछ दिन बाद ही संतोष ने बताया कि वह नीदरलैंड से उसके लिए गिफ्ट भेजना चाहता है. निकीता ने भी हामी दे दी. बाद में संतोष ने फोन करके बताया कि नीदरलैंड से भेजा गए पार्सल में जेवर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कपड़े, बैग और एक लिफाफा में 50,000 यूरो होने के कारण दिल्ली के कस्टम विभाग ने पार्सल रोक दिया है.

    कस्टम ड्यूटी भरकर ही पार्सल छुड़ाया जा सकता है लेकिन इसके लिए भारतीय करंसी में पेमेंट करना होगा. उसने निकिता से अलग-अलग बैंक खातों में 2.52 लाख ट्रांसफर करवाए. कई दिन बीतने के बाद पार्सल नहीं मिला तो निकिता ने उसे फोन किया. न तो संतोष ने मैसेज का रिप्लाय दिया और न ही उसके फोन उठाए. ठगे जाने का पता चलने पर निकिता ने मामले की शिकायत सदर पुलिस से की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.