Chikungunya

Loading

नागपुर. बारिश का सीजन खत्म होने के बाद इन दिनों उमस जैसी स्थिति बनी हुई है. हालांकि सुबह के वक्त ठंड का एहसास हो रहा है लेकिन दिनभर गर्मी रहती है. इसके बावजूद मच्छरों का प्रकोप कम नहीं हुआ है. सिटी सहित जिले में सप्ताहभर के भीतर डेंगू के 54 नये मरीज सामने आये. इनमें से 2 मरीजों की मृत्यु हो गई. 

सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के उपसंचालक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सिटी सहित जिले में अब भी डेंगू का प्रकोप कम नहीं हुआ है. सिटी में सप्ताहभर के भीतर कुल 42 मरीज मिले. वहीं ग्रामीण में 12 मरीज पाये गये. यानी सिटी में मरीजों की संख्या कम होती नजर नहीं आ रही है. मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में इलाज और जांच कराने वालों की भी संख्या बढ़ी है.

ग्रामीण भागों के अस्पतालों में महीने भर के भीतर ओपीडी में 2 लाख से अधिक लोगों ने इलाज कराया. नागपुर के साथ ही गोंदिया और वर्धा जिले में भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. गोंदिया में 14 लोगों को डेंगू के डंक ने घायल किया. वहीं वर्धा जिले में 13 मरीज पाये गये. इसी तरह भंडारा जिले में 9 तथा चंद्रपुर जिले में 14 मरीज मिले. 

आईएएस कोचिंग सेंटर के छात्र भी हलाकान 

अब डेंगू के डंक से हॉस्टल में रहने वाले छात्र भी हलाकान होने लगे हैं. पुराना मॉरिस कॉलेज परिसर स्थित भारतीय प्रशासकीय सेवा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र के छात्रों को डेंगू ने जकड़ लिया है. इससे अन्य छात्रों में भय का माहौल है. फिलहाल जिन छात्रों को डेंगू हुआ है उन्हें घर भेज दिया गया है. भारतीय प्रशासकीय सेवा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों को हॉस्टल उपलब्ध कराया जाता है. हर वर्ष 120 छात्रों को प्रवेश दिया जाता है. इनमें उच्च शिक्षा विभाग के १००, बार्टी १० और अल्पसंख्याक विभाग के १० छात्रों का समावेश है.

यूपीएससी मुख्य परीक्षा खत्म होने के बाद छात्र अगली प्रक्रिया की तैयारी में जुटे हुये हैं लेकिन संस्था में स्वच्छता कर्मचारी की कमी के चलते सफाई योग्य तरीके से नहीं हो रही है. परिसर में झाड़ियों की भरमार है जिसकी वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ने की संभावना रहती है. शुरुआत में एक छात्र डेंगू से पीड़ित हुआ. उसे उपचार के लिए घर भेजा गया. उसके बाद और 2 छात्रों की तबीयत बिगड़ी. टेस्ट कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 

सप्ताहभर के आंकड़े 

सिटी – 42

ग्रामीण – 12

चंद्रपुर सिटी – 06

चंद्रपुर ग्रामीण – 08

गोंदिया- 14

गड़चिरोली- 00

वर्धा – 13

भंडारा- 09