electronic bus ticket booking system

    Loading

    नागपुर. विस्फोटक और डिफेंस के विभिन्न उत्पाद तैयार करने वाले सोलार ग्रुप पर हुए साइबर अटैक के चलते नागपुर पुलिस ही नहीं देश की सभी सुरक्षा एजेंसियां काम पर लग गई हैं. बताया जाता है कि केंद्र के दर्जनभर विभागों की टीम जांच के लिए नागपुर पहुंच चुकी है. रक्षा क्षेत्र से जुड़ा मामला होने के कारण प्रकरण की गोपनीय तरीके से जांच चल रही है. कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है. इस संबंध में सीपी अमितेश कुमार से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि सिटी के साइबर पुलिस स्टेशन ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है. जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई है. इससे ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता.

    ज्ञात हो कि इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड कंपनी को रक्षा क्षेत्र से जुड़े विभिन्न उत्पाद तैयार करने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. ब्रह्मोस, पिनाका मिसाइल, मल्टी मोड हैंड ग्रेनेड सहित विभिन्न प्रकार के उत्पाद कंपनी द्वारा तैयार किए जाते हैं. साइबर हैकरों के ब्लैक कैट नामक ग्रुप ने रैनसमवेयर के जरिए कंपनी का सर्वर हैक करके महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की है.

    हैकरों के ग्रुप ने कंपनी का सर्वर और वेबसाइट हैक करके करीब 2 टीबी डेटा चोरी किया है. इसमें रक्षा क्षेत्र से जुड़े उत्पादनों के डिजाइन और अन्य जानकारी भी है. इसके साथ ही प्रोटोन मेल के जरिए कंपनी को कई लिंक भी भेजी गईं और उन्हें खोलने को कहा गया. कुछ डिमांड पूरी करने को कहा गया. जब बात नहीं बनी तो हैकरों ने कुछ जानकारी डार्क नेट पर डाल दी.

    बताया जाता है कि महाराष्ट्र सरकार ने प्रकरण की जांच केंद्र की एजेंसियों से करवाने के लिए केंद्र सरकार से चर्चा की. प्रकरण सीबीआई को सौंपने की बात की जा रही थी लेकिन अधिकृत तौर पर ऐसा हुआ नहीं है. गुरुवार को सीबीआई, एनआईए, साइबर क्राइम इमरजेंसी रिस्पांस टीम, एटीएस, मिलेट्री इंटेलिजेंस और इंटेलिजेंस ब्यूरो सहित दर्जनभर से ज्यादा एजेंसियों के अधिकारी नागपुर पहुंचे. टीमें कंपनी के कार्यालय में जांच कर रही हैं. जिस तरह केंद्र की एजेंसियां सक्रिय हुई हैं उससे समझा जा सकता है कि मामला बेहद संवेदनशील है.