indigo
File Photo

Loading

नागपुर. इंडिगो एयरलाइंस के केंद्रीय सर्वर (ओसीसी) के डाउन होने की वजह से शनिवार को यात्रियों को भारी परेशान हुई. इसके कारण यात्री सेवाओं पर काफी असर पड़ा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सर्वर के डाउन होने के कारण यात्रियों को न तो ऑनलाइन फ्लाइट की जानकारी मिली और न ही बुकिंग हो पाई. वहीं सीट का एलॉटमेंट का ब्योरा भी नहीं मिला और न तो टिकट रद्द हो पाईं. इसके चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कई परेशान यात्रियों ने अपनी यात्रा ही कैंसिल कर ली. इसका असर ट्रैवल्स कंपनियों पर भी देखा गया.

जारी किए मैनुअल बोर्डिंग पास

सर्वर ठप होने की वजह से मैनुअल कामकाज हुआ. मैनुअल की वजह से विमानों के उतरने और उड़ान भरने में थोड़ा विलंब हुआ. वहीं ऑनलाइन बोर्डिंग पास नहीं मिल पाने की स्थिति में यात्रियों को मैनुअल बोर्डिंग पास जारी किए गए. काफी कोशिशों के बाद भी ऑनलाइन बोर्डिंग पास जारी नहीं होने की वजह से यात्रियों ने आक्रोश भी व्यक्त किया.

इंडिगो के अधिकारियों के अधिकारियों के अनुसार तकनीकी समस्या की वजह से शनिवार को दोपहर 12 बजे से इंडिगो का सर्वर डाउन हो गया था जो कि साढ़े 5 घंटे ठप रहने के बाद शाम 5.30 को शुरू हुआ. इसके बाद भी बीच-बीच में सर्वर के डाउन होने का दौर चलता रहा. इसके कारण कामकाज पर काफी असर पड़ा. यात्रियों को इस परेशानी से बचाने के लिए इंडिगो एयरलाइंस द्वारा मोबाइल पर संपर्क साधकर आवश्यक जानकारी दीं. 

उड़ानों में हुआ विलंब

तकनीकी खामी आने के कारण उड़ानों में भी विलंब हुआ. उड़ानों में विलंब होने से यात्रियों को एयरपोर्ट पर भी बैठना पड़ा. दोपहर 3.45 बजे नागपुर से मुंबई जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट क्रमांक 6ई-5066 आधा घंटे के विलंब से 4.15 बजे उड़ी. वहीं दोपहर 3.35 बजे नागपुर से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरनेवाली फ्लाइट 6ई-6754 करीब पौने 2 घंटा विलंब से यानि शाम को 5.05 बजे उड़ी. शाम को 5.20 बजे दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 6ई-6602 ने 5.34 बजे उड़ान भरी.

इसी तरह 4.40 बजे उड़ान भरकर पुणे जानेवाली फ्लाइट 6ई-6283 शाम 5.12 बजे उड़ी. शाम 6.05 बजे अहमदाबाद जाने वाली फ्लाइट ने 7.55 बजे उड़ान भरी. वहीं इस समय 15 अगस्त को देखते हुए एयरपोर्ट पर सुरक्षा को चाक चौबंद किया गया है. हर एक यात्री को कड़ी जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है.