NMC

  • महापौर ने स्थापत्य समिति को दिए निर्देश

Loading

नागपुर. म्हाडा कालोनियों में जलापूर्ति को लेकर लगातार आ रही शिकायतों को दूर करने के लिए प्रत्येक फ्लैट स्कीम में स्वतंत्र नल कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया था. किंतु इसमें भी कई तरह की समस्याएं आ रही है. अत: समस्या का निवारण करने की दृष्टि से स्थापत्य व प्रकल्प विशेष समिति को जलप्रदाय विभाग और म्हाडा प्रशासन के साथ इन सभी कालोनियों का निरीक्षण करने के निर्देश महापौर संदीप जोशी ने दिए. साथ ही 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट भी पेश करने के निर्देश दिए. अति. आयुक्त राम जोशी, अधीक्षक अभियंता श्वेता बैनर्जी, मनोज गणवीर, म्हाडा की कार्यकारी अभियंता दीप्ति काले, ओसीडब्ल्यू के राजेश कालरा, एमपीके सिंग आदि उपस्थित थे.

इमारतों में पानी जमा करने सम्प नहीं

चर्चा के दौरान वरिष्ठ पार्षद छोटू भोयर ने कहा कि रघुजीनगर, रामबाग, तुकडोजी चौक, सोमवारी क्वार्टर सहित अलग-अलग हिस्सों में स्थित म्हाडा की कालोनियों में लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. प्रशासन की ओर से जानकारी देते हुए बैनर्जी ने कहा कि म्हाडा कालोनियों को मनपा की ओर से नियमित जलापूर्ति होती है. इन इमारतों में फ्लैट की संख्या अधिक है. इसके अलावा इमारतों में पानी जमा रखने के लिए सम्प नहीं है. जिससे प्रत्येक को पानी उपलब्ध कराना जटिल है. सम्प तैयार करने पर प्रत्येक परिवार को सुचारू जलापूर्ति निश्चित होगी. कुछ पार्षदों का मानना था कि इमारत के परिसर में सम्प तैयार करने के लिए कई समस्याएं है. 

लोगों से वसूला जाए खर्च

भोयर ने कहा कि रघुजीनगर स्थित म्हाडा कालोनी के एक-एक इमारत में 16 फ्लैट्स है. सम्प तैयार करते समय इमारत की क्षमता का विचार करना जरूरी है. यहां पर सम्प तैयार करने के लिए मनपा, म्हाडा और फ्लैटधारकों से खर्च की वसूली करने का सुझाव भी उन्होंने दिया. चर्चा के दौरान म्हाडा की कार्यकारी अभियंता दीप्ति काले ने कहा कि म्हाडा के पास इस संदर्भ में कोई प्रावधान नहीं है. यदि आवश्यकता है, तो लोग स्वयं सम्प का निर्माण कर सकते हैं. कई तरह की समस्याएं होने से इसका अध्ययन कर अंतिम निर्णय लेने के लिए समिति को निरीक्षण करने के निर्देश महापौर ने दिए.