Kanchanmala Pande
कंचनमाला पांडे (फोटो )

Loading

नागपुर: सिटी (Nagpur News) की प्रतिभाशाली दिव्यांग तैराक (Disabled Swimmer) और एक्वा स्पोर्ट्स क्लब की सदस्य कंचनमाला पांडे (Kanchanmala Pandey) पैरा तैराकों की विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। साथ ही उन्होंने ग्वालियर (मध्य प्रदेश) में नेशनल पैरा स्विमिंग चैम्पियनशिप में 3 स्वर्ण पदक जीतकर नागपुर सहित महाराष्ट्र राज्य और देश का नाम रोशन किया।

वर्ल्ड पैरा स्विमिंग ने मार्च में लिग्नानो (इटली) में आयोजित वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैम्पियनशिप के बाद वर्ष 2024 के लिए पैरा तैराकों की आधिकारिक विश्व रैंकिंग की घोषणा की। दृष्टिबाधित तैराक कंचनमाला को एस-11 महिलाओं की 50 मी। बैकस्ट्रोक श्रेणी में नंबर-1 स्थान दिया गया है। इसके साथ ही उनको 50 मी। ब्रेस्टस्ट्रोक में तीसरा और 100 मी। ब्रेस्टस्ट्रोक में 7वां स्थान मिला।
 
विश्व रैंकिंग जारी होने से पहले कंचनमाला ने राष्ट्रीय पैरा तैराकी चैम्पियनशिप में 3 स्वर्ण पदक जीते। टूर्नामेंट में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने 100 मी। फ्रीस्टाइल, 100 मी. बैकस्ट्रोक और 100 मी। ब्रेस्टस्ट्रोक में स्वर्णिम सफलता अर्जित की। कंचनमाला कोच डॉ. प्रवीण लामखड़े और विशाल चांदूरकर के मार्गदर्शन में नियमित रूप से अभ्यास करती हैं।

एक्वा स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष मोहन नाहतकर, सचिव महेश गद्रे, प्रशांत उगेमुगे, प्रीति लांजेकर, अश्विन जनबंधु, कंचनमाला के पति विनोद देशमुख ने उन्हें उनकी दोहरी उपलब्धि पर बधाई दी।