Electricity In Delhi

Loading

महाराष्ट्र/नागपुर: जैसा की हम जानते है महाराष्ट्र में बिजली वितरण व्यवस्था की हालत खराब हो गई है। इस वजह से ग्राहकों की शिकायतें दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, महावितरण को ग्राहकों से हर महीने 3.11 लाख शिकायतें मिलती हैं। इतना ही नहीं बल्कि, 3.56 लाख लोगों ने कॉल सेंटर पर कॉल कर मदद मांगी है। 

दरअसल महावितरण में आने वाली ज्यादातर शिकायतें बिजली कटौती और बिजली बिल से संबंधित होती हैं। टैरिफ परिवर्तन, नाम परिवर्तन, डुप्लीकेट बिल आदि की शिकायतें बहुत ज्यादा आती रहती हैं। गौरतलब हो कि 2021-22 में कंपनी को टोल फ्री नंबर से 2.31 लाख शिकायतें मिलीं है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 22-23 में ये घटकर 1.82 लाख हो गई थी। लेकिन इस साल मई तक हर महीने औसतन 3.56 लाख शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे में अब इन शिकायतों का समय पर निस्तारण नहीं होने से लोगों में गुस्सा बढ़ रहा है। ग्राहकों की बढ़ती शिकायतों को महावितरण के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक लोकेश चंद्रा ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने प्रदेश के सभी मुख्य अभियंताओं से शिकायत पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि ग्राहक सेवा को प्राथमिकता देना जरूरी है। 

आपको बता दें कि रखरखाव के लिए बिजली आपूर्ति बंद करने से या बिजली बिल के संबंध में आवश्यक जानकारी ग्राहकों तक नहीं पहुंच पाती है। जी हां 2021-22 में महावितरण ने 10.21 लाख ग्राहकों को कॉल किया था, लेकिन 2022-23 में केवल 5.32 लाख ग्राहकों को फोन पर जानकारी दी गई। वित्तीय वर्ष 2023-24 में यह आंकड़ा एक लाख पर आ गया है। ऐसे में अब यह चिंता बढ़ रही है की आखिर इन सभी समस्याओं का समाधान कब होगा।