Sharad Pawar Ajit Pawar, Bajrang Sonawane Resigns, Ajit Pawar Faction, Maharashtra Politics, Lok Sabha Elections 2024, Sharad Pawar, NCP
अजित पवार-शरद पवार (डिजाइन फोटो)

Loading

नागपुर: महाराष्ट्र के सियासी (Maharashtra Politics) गलियारों से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां राज्य के सभी नेता आगामी इलेक्शन को देखते हुए एक्शन मोड में हैं वही लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले एनसीपी (NCP) अजित पवार गुट (Ajit Pawar) को बड़ा झटका लगा है। पारनेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक निलेश लंके (Nilesh Dnyandev Lanke) की शरद पवार गुट (Sharad Pawar Group) में दोबारा एंट्री होने जा रही है।

अजित पवार (डिजाइन फोटो)

अजित को बड़ा झटका 

निजी मीडिया सूत्रों के मुताबिक, अजित गुट के नेता निलेश लंके की शरद पवार से मुलाकात हो चुकी है और आज वह शरद पवार गुट के पार्टी में शामिल होंगे। इसे अजित पवार के लिए एक बहुत बड़ा झटका माना जा रहा हैं। बता दें कि लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं और कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। 

यहां से लड़ेंगे चुनाव 

ऐसे में अब उम्मीदवारों ने मजबूत मोर्चा करना शुरू कर दिया है और निर्वाचन क्षेत्र पर अपना दावा करना शुरू कर दिया है। इसी तरह चर्चा है कि विधायक निलेश लंके अहमदनगर दक्षिण लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में अब सवाल यह उठता ही कि  सत्ता पक्ष के पार्टी में होने के बावजूद नीलेश लंके ने पार्टी को क्यों छोड़ा? आइए जानते है इस बारे में विस्तार से.. 

nilesh lanke
निलेश लंके (डिजाइन फोटो)

निलेश लंके फिक्स MP!

जानकारी के लिए आपको बता दें कि निलेश लंके के जन्मदिन के बैनर फिलहाल अहमदनगर में लगाए जा रहे हैं और इस बैनर द्वारा यह बताया गया है कि लंके एक मजबूत एमएलए-फिक्स एमपी हैं। गौरतलब हो कि अहमदनगर दक्षिण लोकसभा सीट फिलहाल बीजेपी के पास है। 2019 के लोकसभा चुनाव में इस निर्वाचन क्षेत्र से राधाकृष्ण विखे पाटिल के पुत्र थे। इसमें सुजय विखे पाटिल निर्वाचित हुए। इस विधानसभा क्षेत्र में एनसीपी की भी बड़ी ताकत है। ऐसे में अब यहां का चुनाव देखने लायक होगा। 

इसलिए छोड़ा अजित का साथ 

इसलिए शरद पवार गुट ने इस सीट पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी दिखाई है। सूत्रों के मुताबिक निलेश लंके अजित पवार गुट से लोकसभा नामांकन चाहते थे। हालांकि, महागठबंधन में यह सीट बीजेपी के खाते में जाने से निलेश लंके नाराज हो गए और इसलिए उन्होंने शरद पवार गुट में लौटने का फैसला किया है। 

बीजेपी के इस नेता से सामना 

ऐसे में अब जाहिर सी बात है कि निलेश लंके की पार्टी में वापसी से अहमदनगर में शरद पवार गुट की ताकत बढ़ गई है। इसलिए, अहमदनगर दक्षिण लोकसभा क्षेत्र में निलेश लंके के खिलाफ भाजपा डॉ.सुजय विखे पाटिल आमने-सामने होंगे। खास बात यह है कि विधायक रोहित पवार ने भी कुछ दिन पहले बयान दिया था कि वह हमें इस बारे में खुशखबरी देंगे कि इस क्षेत्र में हमारा उम्मीदवार कौन होगा। ऐसे में अब शरद पवार गुट को अहमदनगर दक्षिण लोकसभा क्षेत्र में एक मजबूत उम्मीदवार मिल गया हैं, जो शरद पवार के पार्टी को और भी मजबूती देने का काम करेगा।