Ojas-Deotale
ओजस देवतले (फोटो-सोशल मीडिया)

Loading

नागपुर: सिटी में तीरंदाजी (Archery Summer Camp) सुविधाओं के अभाव के बावजूद ओजस देवतले (Ojas Deotale) ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीतकर देश और नागपुर का नाम ऊंचा किया। इस यात्रा के दौरान उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। सिटी के अन्य तीरंदाजों के सामने ऐसी समस्या न आए और उन्हें यहां तीरंदाजी की पूरी जानकारी देने के उद्देश्य से आवासीय तीरंदाजी समर कैंप आयोजित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज ओजस ने शुक्रवार को प्रेस-कॉन्फ्रेंस में कहा कि ओजस फाउंडेशन द्वारा सिद्धिविनायक स्कूल, गुमगांव में आयोजित इस समर कैंप का उद्घाटन 28 अप्रैल की सुबह 10 बजे जिलाधिकारी इटनकर के हाथों किया जाएगा। इस मौके पर क्रीड़ा उपसंचालक शेखर पाटिल भी मौजूद रहेंगे। इस आवासीय कैंप को महाराष्ट्र और नागपुर जिला आर्चरी संघ का समर्थन प्राप्त है।

भारतीय तीरंदाजी के बड़े चेहरे करेंगे मार्गदर्शन

ओजस ने कहा कि कैंप के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 10 वर्ष से ऊपर के खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 10 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है। 10 दिनों तक चलने वाले कैंप में भारतीय तीरंदाजी के बड़े चेहरे प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करेंगे जिनमें अंतरराष्ट्रीय कोच प्रवीण सावंत, अर्जुन अवार्डी ज्योति वेनम, अतनु दास, दीपिका कुमारी, अभिषेक वर्मा, अदिति स्वामी, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अमन सैनी, रजत चव्हाण, प्रथमेश फुगे, प्रथमेश जावकर, तुषार शेल्के, ओलम्पियन राय तरुणदीप, प्रवीण जाधव, एशियन गेम्स में 3 स्वर्ण पदक जीतने वाले ओजस का समावेश है। खिलाड़ी और प्रशिक्षक प्रतिभागियों को तीरंदाजी की बारीकियों, शारीरिक और मानसिक तनाव से निपटने के उपाय, योगा और ध्यान के महत्व पर मार्गदर्शन करेंगे।

नई प्रतिभा को स्तरीय प्रशिक्षण मुहैया कराने का उद्देश्य

ओजस ने कहा कि इस कैंप का उद्देश्य ग्रामीण, तहसील और सिटी में नये तीरंदाज तैयार करना और प्रतिभाशाली तीरंदाजों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण मुहैया कराना है। उन्होंने कहा कि कैंप में कम से कम 50 खिलाड़ियों के पंजीकरण कराने की उम्मीद है। फाउंडेशन कैंप में हिस्सा लेने वालों में क्षमता तलाशने और उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर तक ले जाने का प्रयास करता रहेगा। इसके अलावा वैसे प्रतिभागी जो इस खेल के लिए आवश्यक सामग्री नहीं खरीद सकते, उन्हें फाउंडेशन की ओर से अभ्यास के लिए किट उपलब्ध कराई जाएगी। प्रेस-कॉन्फ्रेंस में ओजस के पिता प्रवीण और मां अर्चना देवतले उपस्थित थीं।