GMR company issued notice to high court, government issued notice

    नागपुर. विश्व के कुछ देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ने से भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए महानगर पालिका की स्वास्थ्य सेवाएं भी तैयार हैं. नये वैरिएंट को लेकर जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार चाक-चौबंद व्यवस्था करने में मनपा जुटी है. नये दिशानिर्देशों के बाद पहली बार रविवार को डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट पहुंचने जा रही है. हालांकि हवाई जहाज में बैठने से पहले ही यात्रियों की आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट तो मांगी जाती है. इसके बावजूद यहां आ रही फ्लाइट के यात्रियों की एयरपोर्ट पर भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जाएगा. यह जानकारी अति. आयुक्त राम जोशी ने दी. संभावित खतरे से निपटने के लिए मनपा द्वारा की जा रही तैयारियों को लेकर महापौर दयाशंकर तिवारी ने समीक्षा बैठक ली. 

    यात्रियों को करेंगे इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन

    उन्होंने कहा कि शुरुआत में हुए संशोधन में ओमिक्रॉन का संक्रमण अधिक होने की जानकारी उजागर हुई थी. किंतु अब कुछ मात्रा में संक्रमण कम होने का चित्र दिखाई दे रहा है. इसके बावजूद राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार विदेशों से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. रविवार को शारजाह से फ्लाइट आ रही है. यदि इसमें ओमिक्रॉन से बाधित देशों से होकर शारजाह से कोई आ रहा हो तो ऐसे यात्री को चिन्हांकित कर इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन किया जाएगा. हवाई अड्डे पर उतरने के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा जिसमें निगेटिव आने पर यात्री को होम क्वारंटाइन रहने की अनुमति दी जाएगी. होम क्वारंटाइन के दौरान मनपा की टीम दूसरे और चौथे तथा 7वें दिन संबंधित यात्री के घर जाकर जानकारी लेगी. जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव होगी उन्हें उपचार के लिए अस्पताल भेजा जाएगा.

    घबराएं नहीं, सतर्क रहें

    महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन का भले ही खतरा हो लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है. सतर्क रहकर नियमों का पालन किया जाना चाहिए. जिन देशों में अधिक वैक्सीनेशन हुआ है, उनमें कम खतरा दिखाई दे रहा है. मुंबई और पुणे के बाद नागपुर में सर्वाधिक वैक्सीनेशन हुआ है. 98 प्रतिशत लोगों को पहला डोज दिया जा चुका है. विदेशों से आए 101 यात्रियों की सूची मनपा के पास है. इन सभी यात्रियों की जांच कर क्वारंटाइन किया जा रहा है. विदेश से यात्रा कर लौटे लोगों को मनपा को तुरंत जानकारी देने की अपील भी उन्होंने की. यदि जानकारी छिपाई जा रही हो तो ऐसे व्यक्ति की जानकारी मनपा को देकर सहयोग करने की अपील जनता से की. 

    इस तरह है तैयारी

    -450 बेड्स मनपा के अस्पतालों में हैं तैयार

    -1,100 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं उपलब्ध

    -500 बेड्स की अतिरिक्त सुविधा भी