Nagpur Jail

    Loading

    नागपुर. कोर्ट में पेशी के बाद जेल पहुंचे मकोका के 2 आरोपियों सूरज कन्हैयालाल कावले और सुदामा मधुकर चापाडहाके के पास बड़ी मात्रा में गांजा और 15 मोबाइल बैटरियां मिलने के मामले ने सिटी पुलिस को सकते में डाल दिया. आनन-फानन में जांच शुरू की गई तो पता चला कि नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में जेल में बंद पीएसआई ही पूरे मामले का सूत्रधार है. उसके खिलाफ वाड़ी थाने में पॉक्सो एक्ट के तहत दुष्कर्म समेत विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज है. आरोपी पीएसआई का नाम प्रदीप नितनवने बताया गया. पुलिस ने सूरज प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर लिया.

    वहीं कोर्ट में दोनों आरोपियों को फाइल देने के बहाने गांजा और मोबाइल बैटरियां पहुंचाने के आरोप में पुलिस ने सूरज के भाई शुभम समेत 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया. उनके नाम सूरज वाघमारे, भगीरथ खारगयाल, अथर्व खटाखटी, मोरेश्वर सोनोने, मुकेश उर्फ बाबू नायडू बताये गये हैं.

    वहीं शहर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने लापरवाही बरतने वाले आरोपी सेल के 2 पुलिसकर्मियों हेड कांस्टेबल प्रकाश मसौदे और एनपीसी हेमराज राऊत को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया. जबकि 3 अन्य पुलिसकर्मियों पर विभागीय जांच बैठा दी गई. सूत्रों के अनुसार जल्द ही मामले में पीएसआई प्रदीप पर भी कार्रवाई की जा सकती है. 

    PSI करता था मोबाइल का उपयोग

    सीपी अमितेश कुमार ने बताया कि पीएसआई नितनवने और सूरज एक ही बैरक में कैद है. प्रदीप के पास मोबाइल है और वह छुपकर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से बात करता है. सूरज ने भी कई बार प्रदीप का मोबाइल उपयोग किया और जेल से बाहर के लोगों से बात की. जेल में होने के चलते प्रदीप अपना मोबाइल खुले तौर पर चार्ज नहीं कर सकता था. उसे गांजे की भी लत थी. ऐसे में उसने सूरज को पेशी के बाद कोर्ट से जेल तक गांजा और मोबाइल की बैटरी लाने को कहा. प्रदीप ने अपने एक दोस्त को कॉल करके शुभम के खाते मे 45,000 रुपये ट्रांसफर करने को कहा. शुभम के खाते में रकम आते ही उसे गांजा और मोबाइल बैटरियां खरीदने को कहा. 

    भगीरथ भी पहुंचा कोर्ट

    गांजा और मोबाइल बैटरियों को एक फाइल के पन्नों पर चिपका दिया गया. शुभम और भगीरथ दोनों सूरज की पेशी के दिन कोर्ट पहुंचे. पेशी के बाद जब दोनों आरोपियों को कोर्ट से निकाला जा रहा था तब शुभम ने सूरज के हाथ में वह फाइल थमा दी. जेल पहुंचने पर जांच के दौरान जेलकर्मी को फाइल का वजन अधिक लगा. फाइल खोलकर देखने पर उसमें गांजे की पुड़िया और मोबाइल की 15 बैटरियां मिली तब पूरा मामला सामने आया. धंतोली पुलिस ने सूरज को प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर लिया जिसे 10 सितंबर तक पीसीआर दिया गया. जबकि बाकी 6 आरोपियों को बुधवार को कोर्ट में पेश किया जायेगा. सभी पर एनडीपीएस एक्ट समेत विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. 

    लापरवाही नहीं बख्शेंगे : CP

    पुलिस की आरोपी सेल द्वारा मकोका के आरोपियों को कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट में पेश किया जाता है. कड़ी सुरक्षा के बावजूद सूरज के पास गांजा और बैटरियां मिलना, पुलिस के लिए नाक का सवाल हो गया था. इस बारे में सीपी अमितेश कुमार ने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. ऐसे में सूरज और सुदामा के साथ कोर्ट में मौजूद 2 पुलिसकर्मियों मसौदे और राऊत को तुरंत सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं 3 पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई. जांच के बाद किसी भी प्रकार से दोषी पाये जाने पर बाकी तीनों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई तय है.