Encroachment in Nagpur
File Photo

    Loading

    नागपुर. हाई कोर्ट की ओर से नाग नदी और उससे जुड़ने वाले नालों के किनारे का अतिक्रमण हटाने के आदेश जारी गए. इन्हीं आदेशों के तहत  दस्ते ने अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई का अभियान शुरू किया. मोमिनपुरा में मतीन कुरैशी ने नाले के किनारे ही टिन का शेड तैयार कर रखा था. जैसे ही दस्ता कार्रवाई के लिए पहुंचा. कुरैशी ने दस्ते का विरोध शुरू कर दिया. इस तरह के हंगामे की संभावना के चलते दस्ते ने पहले से पुख्ता बंदोबस्त साथ में रखा था. जिससे सुरक्षा के बीच कार्रवाई को अंजाम दिया गया. यहां से शेड हटाने के बाद दस्ता नाले के पास ही गुलाम सबीर के खिलाफ कार्रवाई के लिए पहुंचा. यहां भी दस्ते का जमकर विरोध किया गया. किंतु दस्ते ने हंगामे के बीच कार्रवाई पूरी की. कार्रवाई में प्रवर्तन विभाग प्रमुख अशोक पाटिल, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले ने हिस्सा लिया.

    नर्सरी के खिलाफ फिर कार्रवाई

    मनपा के अतिक्रमण उन्मूलन दस्ते की ओर से एक दिन पहले ही कार्रवाई करने के बाद पुन: अतिक्रमण नहीं करने की कड़ी चेतावनी नर्सरी वालों को दी गई थी. इसके बावजूद पुन: स्थिति ज्यों की त्यों होने की भनक लगते ही गुरुवार की दोपहर दस्ता कार्रवाई के लिए पहुंच गया. धरमपेठ जोन अंतर्गत वीआईपी रोड से अलंकार टॉकीज तक कार्रवाई की गई. यहां पर तथा आसपास के परिसर में फुटपाथ पर नर्सरी लगाकर पौधे बेचे जा रहे थे. खरीदारों के वाहन सड़कों के किनारे पर ही खड़े रहने के कारण आवाजाही बाधित हो रही थी. अलंकार टॉकीज से लेकर महाराजबाग रोड तक कार्रवाई की गई. दस्ते ने पहुंचते ही जब्ती शुरू कर दी. जिसमें दस्ते ने न केवल 42 अतिक्रमणों का सफाया किया, बल्कि 2 ट्रक सामान भी जब्त किया.

    धंतोली जोन में 2 ट्रक सामान जब्त

    प्रवर्तन विभाग की ओर से धंतोली जोन अंतर्गत अलग-अलग परिसरों में कार्रवाई की गई. वल्लभभाई पटेल चौक से कार्रवाई की शुरुआत की गई. जहां से बैद्यनाथ चौक होते हुए मेडिकल चौक और आसपास के परिसर में कार्रवाई की गई. मेडिकल चौक पर एक हिस्से में फल विक्रेताओं ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया था. दस्ते ने पहुंचते ही अतिक्रमणकारियों का सामान जब्त करना शुरू कर दिया. हालांकि शुरुआत में कार्रवाई का विरोध किया गया लेकिन दस्ते का रुख देखते हुए अतिक्रमणकारी सामान बचाने की जुगत में भीड गए. इसी बीच दस्ते ने यहां से 2 ट्रक सामान जब्त कर लिया.