rtmnu

Loading

  • 1.40 लाख छात्र पहले चरण की परीक्षा में
  • 03 सेमेस्टर की परीक्षा होम सेंटर में

नागपुर. नागपुर विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग शीत सत्र की तैयारी में जुट गया है. करीब 180 परीक्षाओं का टाइम टेबल घोषित कर दिया गया. पहले चरण में बैक सब्जेक्ट वाले चौथे, छठें और आठवें सेमेस्टर की परीक्षा ली जाएगी. वहीं शीत सत्र में पहले, तीसरे, पांचवे और सातवें सेमेस्टर के प्रोफेशनल कोर्सेस सहित स्नातकोत्तर की परीक्षाएं विवि द्वारा ली जाएंगी. शुक्रवार को विवि के परीक्षा विभाग की दिनभर चली बैठक के बाद शीत सत्र परीक्षाओं का नियोजन, तैयारियों की समीक्षा की गई.

पहले चरण में चौथे, छठें और आठवें सेमेस्टर की परीक्षा ली जाएगी. यह परीक्षा 16 अक्टूबर से शुरू होगी. दूसरे चरण में पहले, तीसरे और पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाएं ली जाएगी. उक्त सभी परीक्षाएं पारंपरिक पाठ्यक्रमों की होगी. यह परीक्षाएं कॉलेज स्तर यानी होम सेंटर पर ली जाएगी. इसके लिए विवि द्वारा पेपर उपलब्ध कराये जाएंगे. जबकि मूल्यांकन कॉलेजों को करना होगा. सभी पेपर कॉमन होंगे. यही वजह है कि परीक्षाएं एक ही तिथि में ली जाएगी. इसमें करीब 1.40 लाख छात्र शामिल होंगे. उक्त परीक्षाएं नवंबर से ली जाएगी. इस परीक्षा में करीब 1 लाख छात्र शामिल होंगे. 

नवंबर से पीजी, इंजीनियरिंग की एग्जाम

नियमित स्नातकोत्तर और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम वाली परीक्षाएं विवि द्वारा ली जाएगी. इसमें पहले, तीसरे, पांचवे और सातवें सेमेस्टर का समावेश होगा. यह परीक्षाएं भी नवंबर से शुरू होगी. इसके लिए होम सेंटर नहीं होगे. विवि के परीक्षा व मूल्यमापन मंडल संचालक प्रा. ‌‌प्रफुल साबले ने बताया कि परीक्षा के संबंध में तैयारियां शुरू हो गई है. होम सेंटर में ली जाने वाली परीक्षाओं पर विवि प्रशासन की निगरानी रहेगी. परीक्षाओं के दौरान उड़न दस्ते भी तैनात किये जाएंगे. साथ ही छात्रों की समस्याओं के लिए हेल्पलाइन भी बनाई जाएगी.

परीक्षाओं के प्रवेश पत्र समय पर पहुंचाये, इस तरह की व्यवस्था की जा रही है. शीत सत्र परीक्षाएं समय पर निपट जाने से ग्रीष्म सत्र की परीक्षाएं भी समय पर ही हो सकेगी. परीक्षा के लिए पेपर सेटिंग सहित अन्य तैयारियों ने भी जोर पकड़ लिया है. कोविड के बाद बिगड़ी स्थिति को पटरी पर लाने में विवि का परीक्षा विभाग सफल रहा है. 

शीत सत्र परीक्षाओं का टाइम टेबल घोषित कर दिया गया है. अब तक 180 परीक्षाओं का टाइम टेबल छात्रों तक पहुंच गया है. टाइम टेबल घोषित होने के बाद छात्र भी तैयारी में जुट जाते हैं. सभी व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है. केंद्रों का निर्धारण भी किया जा रहा है. 

– प्रा. प्रफुल साबले, संचालक परीक्षा व मूल्यमापन मंडल