nmc

    Loading

    नागपुर. मनपा में लगातार कुछ अंतराल में अलग-अलग घोटाले उजागर हुए हैं. लंबे समय से मनपा में बहुमत की सत्ता होने के कारण घोटाले का दायरा काफी बढ़ा है. इससे इस तरह के घोटालों की एसआईटी के माध्यम से जांच कराने का मांग कर बलीराजा पार्टी ने मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया. इसके पूर्व संविधान चौक पर विरोध प्रदर्शन किया गया.

    शहर कार्याध्यक्ष लोकनाथ भुरे ने कहा कि मनपा में न केवल स्टेशनरी घोटाला हुआ है बल्कि इसके पूर्व कूलर खरीदी घोटाला और उद्यान के रखरखाव में भी घोटाला हुआ है. इसे लेकर पार्षदों की ओर से घोटाले की जानकारी सार्वजनिक भी की गई थी किंतु इस पर संज्ञान नहीं लिया गया. संभवत: घोटाले में कई लोगों के शामिल होने के कारण ही इसे नजरअंदाज किया गया है. 

    8,000 का कूलर 59,000 में खरीदा

    भुरे ने कहा कि दिसंबर में ही मनपा का कूलर घोटाला उजागर हुआ था जिसमें 8,000 रु. का कूलर 59,000 रु. में खरीदे जाने की जानकारी उजागर की गई थी. इसी तरह से 120 लीटर क्षमता का कूलर 79,000 रु. में खरीदा गया था, जबकि बाजार में उसका मूल्य काफी कम है. उन्होंने कहा कि शहर में मनपा और प्रन्यास के कुल 140 बगीचे हैं. हाल ही में प्रन्यास ने मनपा को 23 बगीचे हस्तांतरित किए. इन बगीचों को तैयार करने तथा रखरखाव पर अब तक लाखों रुपए खर्च किए गए. इसके बावजूद बगीचों की स्थिति काफी खराब है. गत वर्ष 12 बगीचों को विकसित करने के लिए जिस ठेकेदार को काम सौंपा गया था उसके अनुसार बगीचों में बच्चों के खेल की सामग्री, ग्रीन जिम आदि लगाना था किंतु इसमें से केवल 5 बगीचों में ही सामग्री लगाई गई है. 

    मनपा की आपली बस में भी घपला

    उन्होंने कहा कि ठेकेदारों की ओर से काम अधूरा किए जाने के बावजूद प्रशासन ने बिल मंजूर किए जिससे भ्रष्टाचार का अंदाजा लगाया जा सकता है. प्रशासन ने लोकसेवक कानून का उल्लंघन किया है. इसी तरह से मनपा की आपली बस में भी घोटाला हुआ. इसके अलावा अन्य विभागों में घोटाले होने की संभावना के चलते निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. प्रशासन द्वारा इस संदर्भ में की जाने वाली जांच की जानकारी पार्टी को देने की मांग भी उन्होंने की.