Nitin Gadkari
File Photo

Loading

नागपुर. मध्य रेल के तहत ट्रेन 12290/89 नागपुर-मुंबई-नागपुर दुरंतो एक्सप्रेस में की गई स्लीपर कोच की भारी कटौती की मुद्दा अब केन्द्रीय सड़क व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तक पहुंच गया है. गडकरी ने उन्हें पत्र लिखकर इस विषय पर आम रेलयात्री की जरूरत की ओर ध्यान आकर्षित किया.

उल्लेखनीय है कि मध्य रेल हेडक्वार्टर द्वारा उक्त ट्रेन में से 6 स्लीपर कोच घटाकर इनके स्थान पर 6 थर्ड एसी कोच बढ़ाने का निर्णय लिया गया जो 16 जून से लागू होगा. इसके बाद उक्त दुरंतो एक्सप्रेस में 8 के बजाय केवल 2 स्लीपर कोच ही रह जायेगी. ऐसे में केवल 12 घंटे में मुंबई पहुंचने और इतनी ही देर में लौटने वाले स्लीपर कोच के हजारों यात्री दुरंतो में सफर से चूक जायेंगे या उन्हें लगभग दोगुना किराया देकर थर्ड एसी में सफर को मजबूर होना पड़ेगा. ट्रेन 12112/11 अमरावती-मुंबई-अमरावती एक्सप्रेस में भी ऐसा बदलावा किया जायेगा जो 15 जून से लागू होगा.

आम रेलयात्री का बचता है पैसा और समय

गडकरी ने रेल मंत्री वैष्णव को लिखे पत्र में जेडआरयूसीसी सदस्य बृजभूषण शुक्ला द्वारा प्रस्तुत इस विषय को लेकर बड़ी गंभीरता से कहा कि हर दिन नागपुर और मुंबई के बीच हजारों कामकाजी लोग व्यापारिक और निजी कामों से सफर करते हैं. उक्त दुरंतो एक्सप्रेस से उनका काफी समय बचता है. वहीं स्लीपर कोच में सफर करने वाला सामान्य रेलयात्री के साथ किराये में हुई बचत भी कर लेता है लेकिन कोच कम्पोजिशन में हुए बदलाव से ऐसे आम रेलयात्रियों पर आर्थिक चोट लगनी है. अब ऐसे यात्रियों को अधिक किराये का भुगतान करते एसी क्लास में सफर करना पड़ेगा जबकि वे इस श्रेणी में सफर करने की क्षमता और इच्छा नहीं रखते. उन्होंने इसे आम रेलयात्री की जरूरत से जुड़ा मुद्दा बताकर रेल मंत्री वैष्णव को निजी तौर पर इस विषय पर ध्यान देने को कहा.

…तो अगला नंबर विदर्भ एक्सप्रेस का

नागपुर और मुंबई के बीच चल रही ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की स्थिति किसी से छिपी नहीं है. सीजन हो या नहीं, हर दिन लंबी वेटिंग लिस्ट नजर आती है. विदर्भ एक्सप्रेस में भी थर्ड एसी और स्लीपर क्लास में लंबी वेटिंग लिस्ट रहती है. ज्ञात हो कि रेलवे के यात्री परिवहन में स्लीपर क्लास से ज्यादा थर्ड एसी क्लास की डिमांड होती है. इस श्रेणी की वेटिंग लिस्ट को देखते हुए अब प्रमुख ट्रेनों में स्लीपर कोच की संख्या घटाकर थर्ड एसी कोच की संख्या बढ़ाई जा रही है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि दुरंतो एक्सप्रेस और अमरावती-मुंबई-अमरावती एक्सप्रेस के बाद विदर्भ एक्सप्रेस की स्लीपर कोच पर कैंची चलाई जा सकती है. 

विधायकों ने भी किया पत्राचार

नागपुर को मुंबई से जोड़ने वाली प्रमुख ट्रेनों की स्लीपर कोच में हुई कटौती पर सिटी के विधायकों ने भी आवाज उठानी शुरू कर दी है. विधायक प्रवीण दटके और विकास कुंभारे ने केन्द्रीय मंत्री से पत्राचार कर इस जनसमस्या पर हस्तक्षेप करने की मांग की थी. बताया जा रहा है कि जल्द ही अमरावती जिले से भी इस बात पर रेल मंत्री वैष्णव को ध्यानाकर्षण किया जायेगा ताकि इन ट्रेनों में स्लीपर कोच बढ़ाकर आम रेल यात्रियों की राहत बनी रहे.