Nitin raut
नितिन राउत (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. जनता की ओर से आम तौर पर मूलभूत समस्याओं को लेकर चिल्लाहट रहती है. पानी, अतिक्रमण जैसी समस्याएं तुरंत हल हो सकती हैं. अत: जनता की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश पालक मंत्री नितिन राऊत ने मनपा प्रशासन को दिए. सोमवार को मनपा मुख्यालय में पालक मंत्री का जनता दरबार हुआ जहां उन्होंने लोगों की शिकायतें सुनकर समस्याओं का तुरंत निवारण करने की हिदायतें संबंधित अधिकारियों को दीं. मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., आर. विमला, मनोजकुमार सूर्यवंशी, चिन्मय गोतमारे, दीपककुमार मीना, अशोक पाटिल, अविनाश बाराहाते, सोनाली चव्हाण आदि उपस्थित थे. जनता दरबार में डॉ. सुबोध नंदागवली और बालमुकुंद जनबंधु ने वांजरा, पांजरा और कलमना में पेयजल के कनेक्शन संदर्भ में हो रहीं समस्याएं उजागर कीं. 

    पांजरा में हो नई टंकी का निर्माण

    उत्तर नागपुर की कई बस्तियों में चल रही पेयजल समस्याओं पर सुरेश पाटिल, सतीश पाली और मनोज सांगोले ने कहा कि वांजरा और नारा में निर्मल कॉलोनी में स्थित प्रन्यास की पानी की टंकी से जलापूर्ति होती है. इसी तरह से पांजरा में सुगतनगर टंकी से जलापूर्ति होती है लेकिन पानी का प्रेशर नहीं रहता है. पांजरा में जल समस्या होने के कारण टैंकर से जलापूर्ति होती है. अत: पांजरा में ही नई टंकी का निर्माण किया जाना चाहिए. इस पर पालक मंत्री ने कहा कि नारा और पांजरा परिसर काफी बड़ा होने के कारण यहां 2 टंकियों की आवश्यकता है. निर्मल कॉलोनी की जलवाहिनी लीकेज है जिससे उसे बदलना जरूरी है. शुरुआत में एनआईटी की ओर से जलवाहिनी डाली गई थी. अत: मनपा और एनआईटी को समन्वय से समस्या हल करने के निर्देश भी दिए. 

    भांडेवाड़ी में ईसाइयों के लिए कब्रिस्तान

    जनता दरबार में अधि. विपिन बाबर और फादर जोसेफ बाबर ने भांडेवाड़ी में ईसाइयों के लिए कब्रिस्तान उपलब्ध कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि भांडेवाड़ी में 1.2 हेक्टेयर भूमि इसके लिए आरक्षित है. मनपा आयुक्त को संगठनों की ओर से निवेदन भी सौंपे गए हैं. पालक मंत्री ने सम्पूर्ण ईसाई धर्मियों के लिए दफन भूमि (कब्रिस्तान) उपलब्ध कराने की दृष्टिकोण से जगह देने की सूचनाएं दी. मोमिनपुरा स्थित मुस्लिम लाइब्रेरी के संदर्भ में नरूल हक और असलम मुल्ला खान ने कहा कि 1930 में लाइब्रेरी को मनपा ने लीज पर जगह दी थी. यहां हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए मुस्लिम लाइब्रेरी की ओर से हरसंभव सहयोग किया जाएगा जिससे तुरंत लीज का नवीनीकरण करने की मांग की. पालक मंत्री ने अतिक्रमण हटाने तथा लीज नवीनीकरण का प्रस्ताव तुरंत राज्य सरकार को भेजने की हिदायतें मनपा आयुक्त को दी.