election
File Pic

    Loading

    • 90 ग्रापं की 116 सीटों के लिए जिले में होना था चुनाव 
    • 21 दिसंबर को SC, ST, ओपन की 111 सीटों पर मतदान
    • 18 जनवरी को 5 ओबीसी सीटों पर ओपन वर्ग से चुनाव
    • 19 जनवरी को सभी सीटों के आएंगे परिणाम

    नागपुर. जिले की 90 ग्राम पंचायतों की 116 रिक्त जगहों के लिए राज्य चुनाव आयोग ने 21 दिसंबर को मतदान घोषित किया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 6 दिसंबर को ओबीसी सीटों पर चुनाव को स्थगित करने का आदेश दिया था. सुको के आदेश के चलते चुनाव आयोग ने राज्यभर में ओबीसी सीटों के उप चुनाव पर रोक लगाते हुए शेष एससी, एसटी, ओपन वर्ग की सीटों पर उप चुनाव का कार्यक्रम पूर्ववत रखा था. अब सुको के निर्देश पर चुनाव आयोग ने ओबीसी की सीटों पर ओपन वर्ग से चुनाव कराने का निर्देश दिया है जिसमें अगर एक से अधिक सीटें रिक्त हों तो 50 फीसदी महिला आरक्षण के भी निर्देश दिए हैं.

    इसके चलते चुनाव आयोग ने सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारी एवं जिला चुनाव निर्णय अधिकारियों को सुको के आदेश के तहत चुनाव कराने का आदेश जारी किया है. जिले में 116 में से 5 सीटें ही ओबीसी वर्ग थीं जिनमें अब 18 जनवरी को ओपन वर्ग से चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा और पूरे चुनाव की मतगणना एक साथ 19 जनवरी को होगी. 

    111 सीटों पर पूर्ववत

    ओबीसी वर्ग की रिक्त जगहों को छोड़कर शेष 111 सीटों पर पूर्ववत कार्यक्रम के हिसाब से ही 21 दिसंबर को मतदान होगा लेकिन मतगणना 19 जनवरी को एक साथ ही होगी जब ओबीसी सीटों पर भी ओपन वर्ग से चुनाव कर लिए जाएंगे. जिले में 5 ही सीटें हैं और आयोग के निर्देशानुसार इनमें से 50 फीसदी सीटें ओपन वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी. जिन सीटों पर ईश्वर चिट्ठी निकालने की जरूरत होगी वहां 18 दिसंबर को विशेष ग्राम सभा लेने का निर्देश आयोग ने दिया है.

    28 दिसंबर से 3 जनवरी तक कार्यालयीन समय में उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकार किए जाएंगे. नाम वापस लेने की तारीख 6 जनवरी है. 18 जनवरी को मतदान और 19 को मतगणना व परिणाम की घोषणा की जाएगी.