Representative Image
Representative Image

    Loading

    नाशिक : ऑनलाइन उत्तर पुस्तिकाओं (Online Answer Sheets) पर आपत्ति दर्ज कराने पर विद्यार्थियों (Students) से 144 रुपए प्रति प्रश्न शुल्क लेने का निर्णय लिया गया है। एम.पी.एस.सी (MPSC) के विभिन्न सरकारी पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा को लेने के बाद एम.पी.एस.सी की ओर से उत्तर पुस्तिकाएं प्रकाशित की जाती हैं। पिछले कुछ महीनों से छात्र शिकायत (Complaints) कर रहे हैं कि इन उत्तर पुस्तिकाओं में उत्तर गलत हैं। इसलिए, इन गलत उत्तरों पर छात्रों द्वारा बड़ी संख्या में आपत्तियां दर्ज की जाती हैं। बड़ी संख्या में आपत्तियों के साथ-साथ कुछ आपत्तियों (Objections) के कारण, एम.पी.एस.सी को एक नई उत्तर पुस्तिका प्रकाशित करनी है। कुछ दिनों पहले यह साफ हो गया था कि कुछ उत्तरों में गलतियां थीं, इसलिए परिणाम घोषित करने में देरी की जा रही है।

    एम.पी.एस.सी का कहना है कि निर्णय से अनावश्यक आपत्तियों पर अंकुश लगेगा, लेकिन यदि एम.पी.एस.सी शुल्क लेता है, तो एम.पी.एस.सी को अब एक महीने के भीतर दोनों उत्तर पुस्तिकाओं सहित प्रत्येक परीक्षा के परिणाम प्रकाशित करने की नीति लागू करने की आवश्यकता होगी। 

    एम.पी.एस.सी ने ऑब्जेक्टिव मल्टीपल फॉर्म (MCQ) परीक्षा की पहली उत्तर पुस्तिकाओं के लिए ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करना संभव बना दिया है। अक्सर यह देखा गया है कि आपत्तियां दर्ज करते समय उम्मीदवारों द्वारा सामूहिक तरीके से आपत्तियां दर्ज की गई थीं, इसलिए, जांच और मरम्मत में बहुत समय व्यतीत हो जाता है, इस पृष्ठभूमि में एम.पी.एस.सी ने कहा कि परिवर्तन उम्मीदवारों से ईमानदार, उद्देश्य और सबूत के साथ आपत्तियां उठाने के लिए किया गया।