297 complaints filed against police in 4 years

    Loading

    नाशिक. पुलिस (Police) के खिलाफ शिकायत करने के लिए सरकार ने पुलिस प्राधिकरण का गठन किया है। 2018 से इस कार्यालय में 297 शिकायतें प्राप्त हुई है। इसमें से 89 शिकायतों का निपटरा किया गया है। परंतु आज की स्थिति में जांच अधिकारी न होने से यह कामकाज ठप हो गया है। उत्तर महाराष्ट्र के 5 जिलों का कार्यक्षेत्र होने वाले पुलिस प्राधिकरण कार्यालय नाशिक-पुणे महामार्ग के द्वारका स्थित पूर्णिमा बस स्टॉप के पास अजय पैलेस में है।

    पुलिस प्राधिकरण को दिवाणी न्यायालय के अधिकार है। यहां पर पुलिस अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज की जाती है। पुलिस हिरासत में आरोपी की मौत होना, आरोपी गंभीर रूप से घायल होना, महिला विषयक अपराध, गैरकानूनी स्थान बद्धता, फिरौति, जमीन हड़प करना, शिकायत दर्ज करने में टालमटोल करना, न्यायालय के मार्गदर्शक तत्वों के तहत कामकाज न करना आदि शिकायतों को लेकर प्राधिकरण के पास गुहार लगाई जाती है।

    रिक्त जगह भरने के लिए कार्रवाई शुरू है

    2018 से सितंबर 2021 तक प्राधिकरण के पास उत्तर महाराष्ट्र से 297 शिकायत दाखिल हुई। इसमें से 89 शिकायतेां का निपटरा किया गया। शेष मामलों की जांच शुरू है। इस जांच के लिए सेवानिवृत्त सहायक पुलिस आयुक्त दर्जे के अधिकारी का चयन किया जाता है। जांच अधिकारी की 5 जगह मंजूर है, लेकिन आज की स्थिति में 5 जगह रिक्त है। रिक्त जगह भरने के लिए कार्रवाई शुरू है। जल्द ही जगह भरी जाएगी। यह जानकारी प्राधिकरण के सदस्य निवृत्त पुलिस उपमहानिरीक्षक (Deputy Inspector General of Police) श्याम दिघावकर ने दी।

    यहां पर करें शिकायत

    आम नागरिक, पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी या पुलिस विभाग के खिलाफ शिकायत कर सकता है। पुलिस थाना ही नहीं बल्कि एसआरपीएफ, एसीबी ऐसे अन्य विभाग के खिलाफ भी शिकायत कर सकते है। नाशिक-पुणे महामार्ग के द्वारका स्थित पूर्णिमा बस स्टॉप के पास अजय पैलेस में पुलिस प्राधिकरण का कार्यालय है। कार्यालय का संपर्क नंबर 0259-2594016 है। निवृत्त पुलिस उपमहानिरीक्षक श्याम दिघावकर यह प्राधिकरण के सदस्य है। उत्तर महाराष्ट्र के 5 जिलों के पुलिस थाना शिकायतों को लेकर प्राधिकरण के पास नागरिक गुहार लगा सकते है।