old building

Loading

भुसावल: भुसावल (Bhusaval) शहर में 27 जनवरी को आए भूकंप के बाद शहर की जर्जर इमारतों (Old Buildings) का सवाल सामने आया। कुछ दिनों पहले जलगांव (Jalgaon) में एक इमारत गिरने से एक बुजुर्ग महिला की मौत के बाद फिर से बिना उपयोग वाली इमारतों का मुद्दा उठा है।

भुसावल नगर पालिका (Municipality) ने कुछ महीने पहले इमारतों के विध्वंस पर प्रतिबंध जारी किया था। हालांकि, शहर की कई इमारतों का मामला कोर्ट में होने के कारण कानूनी कार्रवाई मुश्किल हो रही थी। नगर पालिका ने अब इस संबंध में शहर के 80 संपत्ति मालिकों को नोटिस जारी किया है। 
 
 
यदि जर्जर संपत्तियों के संबंध में कुछ विवाद और किरायेदार मामले अदालत में दायर किए गए हैं, तो ऐसी संपत्ति वाले मालिकों को 29 सितंबर तक दस्तावेजों के साथ नगर पालिका को सूचित करने के लिए कहा गया है। 
 
इसके बाद भी दस्तावेज नहीं मिलने पर कोई विवाद न हो, यह मानते हुए इन संपत्तियों को ध्वस्त कर दिया जाएगा, मुख्य कार्यकारी ने नोटिस में चेतावनी दी है। शहर में करीब 80 प्रॉपर्टी मालिकों को इस तरह से नोटिस जारी किया गया है।

इन इलाकों में जर्जर इमारतें
शहर के विट्ठल मंदिर वार्ड, कुलकर्णी प्लॉट, म्युनिसिपल पार्क एरिया, गंगाराम प्लॉट एरिया, जूना सतारे, ओंकारेश्वर मंदिर क्षेत्र आदि में जर्जर इमारतें हैं। कुछ इमारतों में नागरिक भी रहते हैं। मकान मालिकों और किरायेदारों के बीच विवादों के साथ-साथ कुछ विवादों के कारण अदालती बहसें चल रही हैं। इससे नगर पालिका को भी कार्रवाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

खुद नगर पालिका की है जर्जर इमारत
नगर पालिका की जूनी इमारत काफी जर्जर हो चुकी है। भवन की जिम्मेदारी नगर पालिका की है, लेकिन नगर पालिका के स्वामित्व वाला पुराना प्रशासनिक भवन ही जर्जर है। पिछले दिनों स्ट्रक्चरल ऑडिट में खतरनाक पाई गई यह इमारत आज भी खड़ी है।

नगर पालिका का पुराना प्रशासनिक भवन अभी भी खड़ा है। चूंकि इस इमारत के सामने की दुकानें खुली हैं, इसलिए यहां खतरा ज्यादा है, लेकिन हमेशा की तरह इसे नजरअंदाज किया जा रहा है। यदि भविष्य में कोई दुर्घटना घटी तो कौन जिम्मेदार होगा?  एक बड़ा सवाल है।

नगरपालिका द्वारा नोटिस जारी किए गए
जर्जर इमारतों का मुद्दा बार-बार उठने के कारण नगर पालिका ने अब शहर के 80 संपत्ति मालिकों को नोटिस जारी किया है। संबंधित संपत्ति मालिकों को 29 सितंबर तक दस्तावेज नगर पालिका में जमा कराने के लिए सूचित किया गया है।

 
एडमिनिस्ट्रेटर और प्रांत अधिकारी जीतेंद्र पाटिल और न.पा. प्रमुख महेश वाघमोड़े ने एक नोटिस जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि यदि दस्तावेज जमा नहीं किए गए, तो नगर पालिका इमारतों को ध्वस्त कर देगी और संबंधित पक्षों से लागत वसूल करेगी क्योंकि कोई विवाद नहीं है।