H3H2 Virus

Loading

नासिक : H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस (H3N2 Influenza Virus) ने नासिक शहर ( Nashik City) और जिले में ऐसे समय में प्रवेश किया है, जब कोविड रोगियों की में बड़ी तेजी से वृद्धि होने के समाचार लगातार मिल रहे हैं। नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने शहर की निजी लैब में स्वाइन फ्लू के मरीजों की रिपोर्ट जांच की तो उनमें भी ‘H3N2’ के चार मरीज मिले, इसलिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि ने इन्फ्लूएंजा वायरस के आगमन से घबराए नहीं, बल्कि उससे चपेट में आने से बचने के लिए क्या करना जरूरी है, इस बात पर ध्यान दें। 

पिछले एक महीने से प्रदेश और देश में सर्दी-खांसी (खांसी) के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और राज्य सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्था अलर्ट हो गई है। जिले में पहला मरीज फरवरी में मिला था, अब चौथा मरीज सिडको में मिला है और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। इन चारों मरीजों का स्वास्थ्य अच्छा है और चिकित्सा विभाग ने नागरिकों से घबराने की अपील नहीं की है। कोरोना का संक्रमण कम नहीं हो रहा, इस वायरस के मरीज इस समय मिल रहे हैं।  जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए सरकारी स्वास्थ्य तंत्र को सतर्क कर दिया गया है। 

स्वास्थ्य विभाग ने H3N2 वायरस से निपटने के लिए नाशिक महानगरपालिका को भी अलर्ट रहने के आदेश दिए है। H3N2 वायरस से ग्रस्त मरीजों की जांच के लिए अभियान तेज गति से चलाने के निर्देश दिए गए है, इसके अनुसार नासिक महानगरपालिका के चिकित्सा विभाग ने शहर में इस वायरस के मरीजों की तलाश शुरू कर दी है। चूंकि H3N2 वायरस और स्वाइन फ्लू के लक्षण एक जैसे हैं, इसलिए चिकित्सा विभाग ने 1 फरवरी से 12 मार्च के बीच शहर में मिले 17 स्वाइन फ्लू के मरीजों के सैंपल की दोबारा जांच की। इस जांच के बाद शहर में H3N2 वायरस के ग्रस्त चार मरीज मिले।

नासिक शहर में देखा जा रहा है कि इन दोनों वायरस का खतरा बढ़ता ही चला जा रहा है, क्योंकि H3N2 वायरस के साथ ही कोविड के मरीजों का पता लगाया जा रहा है। शहर में सोमवार को एक ही दिन में छह मरीज मिलने जिले में हड़कंप मच गया, इसके बाद मंगलवार को भी कोविड के छह मरीज मिले, इस तरह शहर में एक्टिव मरीजों की संख्या 17 पहुंच गई है, इनमें से एक मरीज पर डॉ. जाकिर हुसैन अस्पताल में इलाज चल रहा है। मंगलवार को ग्रामीण क्षेत्रों में भी दो कोरोना मरीज मिले। नतीजतन जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 30 हो गई है। इसलिए नासिक महानगरपालिका ने नागरिकों से कोविड को लेकर पर्याप्त सावधानी बरतने की अपील की है। 

ये लक्षण हैं

सर्दी, बुखार, खांसी इस बीमार के लक्षण हैं। स्वाइन फ्लू के विशेष और लक्षण हैं, इसलिए ऐसे लक्षण प्रकट होते हैं। नासिक शहर में ‘H3N2’ वायरस के चार मरीज मिले हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। फिलहाल जिन मरीजों का इलाज जारी है, वे चारों मरीज ठीक हैं। नासिक महानगरपालिका के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बापूसाहेब नागरगोजे ने नागरिकों से अपील की कि सर्दी, बुखार, खांसी जैसे लक्षण होने पर तत्काल इलाज कराएं।