Lumpy Virus Vaccines

    Loading

    नाशिक : पर्याप्त मात्रा में टीके (Vaccines) की की जा रही प्रतीक्षा देवला। नाशिक जिले में फैले लम्पी रोग (Lumpy Disease) का फैलाव देवला तहसील में होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। यह रोग अगर देवला तहसील में फैला तो उसके रोकथाम की तैयारियां कर ली गई है। इसके लिए तहसील स्तरीय नियंत्रण समिति का गठन किया गया है। इस संदर्भ में दस गुटों की स्थापना की गई है, ऐसी जानकारी देवला तहसील पशुधन विकास अधिकारी ने दी है। 

    लम्पी रोग के रोकथाम के लिए उपाय करना अति आवश्यक है। गोजातीय पशुओं (गाय, बैल, बछड़ों) को होने वाले इस रोग के निवारण टीकाकरण के लिए पशुपालन विभाग, जिला परिषद नाशिक से टीके मंगाए का प्रस्ताव भेजा गया है। पशुपालन विभाग, पंचायत समिति, देवला के कार्यालय ने तहसील में 100% टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 10 टीमों का गठन किया है और लम्पी रोग के निवारण के लिए देवला तहसील स्तर पर नियंत्रण समिति का गठन भी किया है। इस समिति में संस्था प्रमुख, पशु चिकित्सा संस्थान में कार्यरत स्टाफ और निजी पशु चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। 

    टीकाकरण शुरू कर दिया गया

    चूंकि टीका बहुतायत में उपलब्ध होते ही पूरी तहसील में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा, तहसील के सभी पशुपालकों से अनुरोध है कि वे अपने मूल्यवान मवेशियों का लम्पी बीमारी के खिलाफ 100% टीकाकरण करवाने की अपील पशुपालन विभाग की ओर से की गई है। एहतियात के तौर पर मेशी क्षेत्र में 5 किमी क्षेत्र में टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। दहीवाड़ मेशी डोंगरगांव में वैक्सीन की पांच हजार डोज मिल चुकी हैं और टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।  देवला तहसील में गो जातीय पशुओं की कुल संख्या 33810 है और पशुपालकों ने मांग की है कि इस उद्देश्य के लिए अधिक से अधिक संख्या में टीके उपलब्ध कराए जाने चाहिए।