Political eclipse on Nashik Neo Metro, Mahavikas accident became speed breaker
File photo

    Loading

    नासिक : नासिक (Nashik) की मेट्रो नियो परियोजना (Metro Neo Project) का काम जल्दी शुरू होने के आसार नजर आने लगे हैं। नासिक में हुई बीजेपी (BJP) की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के दौरान राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने कहा था कि नासिक की मेट्रो नियो का काम तेज गति से शुरु किया जाएगा। फडणवीस के इस कथन के बाद अब नासिक मेट्रो का डीपीआर (DPR) प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister’s Office) में प्रस्तुत किया गया है। इससे इस बात की चर्चा होने लगी है कि दो वर्षों से ठप्प पड़ी नासिक मेट्रो नियो परियोजना के काम जल्दी ही तेज गति से शुरू होगा। महाराष्ट्र मेट्रो की ओर से विस्तृत परियोजना की प्रस्तुति के बाद अब इस परियोजना को जल्दी पूर्णता प्रदान की जाएगी। 

    देश का पहला टायर बेस मेट्रो नियो प्रोजेक्ट नासिक में शुरू किया जाएगा। पिछले दो वर्षों से इस परियोजना के बारे में चर्चाएं तो खूब होती रही हैं, लेकिन इसके बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रस्ताव पर विचार ही नहीं किया जा रहा था। इस परियोजना का काम शुरु करने के बारे में केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास प्रस्ताव लंबित पड़ा था। इस परियोजना के संबंध में राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि अगले दो से तीन महीने में मेट्रो का काम शुरू हो जाएगा। इसी घोषणा के तहत मेट्रो नियो परियोजना के प्रस्ताव को प्रधानमंत्री कार्यालय में स्वीकृत के लिए रखा गया। 

    बीजेपी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक समाप्त होने के बाद जब राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई वापस लौटने के तुरंत बाद नासिक महानगरपालिका को दिल्ली से मेट्रो नियो पेश करने के निर्देश आ गए। इसी क्रम में महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार नि इस रेल परियोजना के प्रस्ताव को प्रधानमंत्री कार्यालय में पेश किया गया। महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक बृजेश मिश्रा, निदेशक सुनील माथुर ने मेट्रो की प्रस्तुति दी। विस्तृत परियोजना योजना केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद इस परियोजना का काम विधिवत रूप से शुरू हो जाएगा।