मंत्री डॉ. भारती पवार ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर नाफेड प्याज की खरीद को लेकर चर्चा की

    Loading

    पिंपलगांव बसवंत : नासिक (Nashik) राज्य सरकार नाफेड (Nafed) के माध्यम से प्याज किसानों (Onion Farmers) को राहत प्रदान करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार (Union Minister of State for Health Bharti Pawar) ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Union Commerce Minister Piyush Goyal) से मांग की कि मूल्य स्थिरीकरण निधि योजना के तहत प्याज खरीदने का प्रयास किया जाएगा। डॉ. पवार की ओर से दिए गए एक ज्ञापन में कहा गया है कि महाराष्ट्र में इस बार प्याज की बड़ी फसल हुई है, इसका असर बाजार भाव पर पड़ रहा है और कीमतें गिर गई है। नतीजतन, किसानों को प्याज कम दामों पर बेचना पड़ रहा है, इसको लेकर किसान भी लगातार नाफेड से प्याज की खरीद की मांग कर रहे थे। 

    बीजेपी प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल आए तो भारती पवार ने उन्हें प्याज की स्थिति को लेकर बयान दिया। डॉ. पवार ने कहा कि उन्होंने उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को भी ज्ञापन दिया है। प्याज उत्पादन में भारत का विश्व में दूसरा स्थान है। लगभग पूरे देश में मुख्य रूप से छोटे और सीमांत किसान बड़े पैमाने पर प्याज की फसल उगाते हैं। देश में 30.3 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ महाराष्ट्र प्याज उत्पादन में पहला राज्य है। महाराष्ट्र में इस समय बड़ी मात्रा में केल काटा जाता है। डॉ. पवार ने इसे वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के संज्ञान में लाया। 

    महाराष्ट्र राज्य में मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना के तहत वर्ष 2022 में 352 करोड़ रुपये मूल्य के 2 लाख, 38 हजार, 296 मीट्रिक टन प्याज की खरीद की गयी। प्याज का औसत भाव 1475 रुपए प्रति क्विंटल मिला। इस वर्ष भी प्याज की फसल का बड़े पैमाने पर उत्पादन होने के कारण नाफेड के माध्यम से प्याज की खरीद तत्काल शुरू की जाए। – डॉ. भारती पवार, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री।