Dada Bhuse

    Loading

    मालेगांव. मंत्री दादा भुसे (Minister Dadaji Bhuse) ने कहा कि ब्याज (Interest) के चक्रव्यूह से किसानों (Farmers) को मुक्त करने व बकाया सूची से बाहर निकालने के लिए सरकार 3 लाख रुपए तक फसल कर्ज लेने और उसे समय पर चुकता करने वाले किसानों को खरीफ मौसम-2021 से बिना ब्याज (Without Interest) के कर्ज (Loan) उपलब्ध कराएगी। वे तहसील के टिंगरी में किसानों के साथ चर्चा कर रहे थे। 

    उन्होंने आगे कहा कि डॉ. पंजाबराव देशमुख ब्याज सहूलियत योजना के अंतर्गत सहकारी कृषि पतसंस्था तथा राष्ट्रीयकृत बैंक, ग्रामीण व निजी बैंकों के माध्यम से फसल कर्ज लेने वाले किसानों को एक लाख रुपए पर सालाना 3 प्रतिशत व उसके बाद 3 लाख रुपए के फसल कर्ज पर सालाना एक प्रतिशत की दर से ब्याज सहूलियत योजना शुरू है। 

    वित्त मंत्री अजीत पवार ने की थी घोषणा 

    सूखाग्रस्त परिस्थिति व खेती कारोबार में आने वाले प्राकृतिक संकटों के कारण कई बार फसल कर्ज का ब्याज चुकता करना किसानों के लिए कठिन होता है। इसलिए ब्याज के चक्कर से किसानों को मुक्त करने के लिए वह सहकार विभाग के राज्यमंत्री पद से प्रयास कर रहे हैं। वित्त बजट अधिवेशन से पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री तथा वित्तमंत्री अजीत पवार, सहकार मंत्री बालासाहब पाटिल से मंत्रिमंडल की बैठक में तीन लाख रुपए तक फसल कर्ज लेने वाले किसानों को बिना ब्याज के कर्ज देने का अनुरोध किया था, जिसे ध्यान में रखकर वित्त मंत्री अजीत पवार ने वित्त बजट भाषण में खरीफ मौसम वर्ष 2021 से तीन लाख रुपए तक फसल कर्ज लेने वाले व समय पर चुकता करने वाले किसानों को बिना ब्याज के कर्ज देने का निर्णय लेने की घोषणा की।