multi-layered mask can reduce the spread of infection by 96 percent, know the whole matter: Research
Representative Image

    Loading

    नाशिक :  नाशिकवासी (Residents) यदी यात्रा के लिए बाहर निकल रहे हैं, परिवार के साथ या अकेले, यात्रा के दौरान एक बात याद रखें। वाहन (Vehicle) किसी का भी हो, आप का अपना या किराए का, अंदर बैठने से पहले मास्क (Mask) जरुर पहन लें। बता दें की मास्क ना पहनने  पर पुलिस (Police) हर चौक पर वाहनों पर कार्रवाई करने के लिए तैयार खड़ी है। नए कोरोना वायरस ओमीक्रोन (Omicron) से हर कोई डरा हुआ है।

    नाशिक जिले (Nashik District) में अभी भी कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। टीकाकरण की गति धीमी हो गई है। इसलिए प्रशासन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आक्रामक हो गया है। पुलिस ने एक बार फिर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। इसलिए आप किसी भी वाहन में यात्रा करें। अगर आपने मास्क नहीं पहना है तो ड्राइवर पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। वर्तमान में नाशिक जिले में 2 लाख 62 हजार 265 कारें और जीप हैं। 6 हजार 772 टैक्सियां हैं। इसके अलावा 27 हजार 796 रिक्शा हैं। इसलिए, यदि कोई यात्री मास्क नहीं पहनता है, तो टैक्सी चालक या ऑटो रिक्शा चालक को पुलिस द्वारा जिम्मेदार ठहराया जा सकता है और जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर आपके पास नया मास्क नहीं है, तो पेनल्टी से ठीक पहले खरीद लें।

    व्यापारियों को दंडित किया जाएगा

    नाशिक महानगरपालिका की किसी दुकान में अगर कोई ग्राहक बिना मास्क के आता है तो दुकानदार पर जुर्माना लगाया जाएगा। ऐसा आदेश महानगरपालिका कमिश्नर ने जारी किया है। इसलिए व्यापारी परेशान हैं। अभी तक किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। लेकिन पिछले हफ्ते करीब 22 नागरिकों से 13,000 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

    मास्क ही एक मात्र विकल्प 

    महाराष्ट्र में कोरोना ओमीक्रोन वायरस के मरीज मिले हैं। वायरस अत्याधिक संक्रामक है। इसे ध्यान में रखते हुए नागरिकों को कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए सुरक्षित दूरी का पालन करना होगा। एक जगह भीड़ न लगाएं। खासकर प्रशासन ने सभी से मास्क पहनने की अपील की है। साथ ही जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें टीके की दोनों खुराक लेनी चाहिए। क्योंकि अभी के लिए वैक्सीन और मास्क ही कोरोना से बचाव के दो विकल्प हैं।