सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा, पढ़ें पूरी ख़बर

    Loading

    अस्वली स्टेशन : नाशिक शहर के पास सरूल ग्राम पंचायत (Sarul Gram Panchayat) के प्लॉट नंबर 01 पर स्टोन क्रेशर व्यापारियों (Crusher Traders) द्वारा अतिक्रमण किए जाने का मामला सामने आया है। पत्थर से बने वॉश सैट (Wash Set), कृत्रिम रेत (Artificial Sand), कीचड़ (Mud), रसायन युक्त दुर्गंध वाले पीले पानी की आपूर्ति की जा रही है। केमिकल की दुर्गंध से कारण यहां के लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। इस बारे में यहां के लोगों ने जिलाधिकारी को मुलाकात करके इस बारे में उचित कार्रवाई करने की मांग की। 

    लोगों ने की जिलाधिकारी से की कार्रवाई की मांग

    ग्राम पंचायत क्षेत्र में जमुना स्टोन क्रशर और दो अन्य क्रशर संचालक बिना किसी सरकारी अनुमति के सरकारी भूमि (Government Land) पर अवैध रूप से दुर्गंध युक्त रसायनिक पदार्थ छोड़ रहे हैं, इस वजह से लोगों को गले और श्वास संबंधी बीमारियां हो रही हैं। बताया जा रहा है कि भूमि पर रासायनिक पदार्थ प्रवाहित करने के कारण फसलें भी प्रभावित हो रही हैं। कुछ जानकारों का दावा है कि कुछ स्टोन क्रशर भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके सरकारी जमीन हड़पने की कोशिश कर रहे हैं। 

     यहां के लोगों ने स्टोन क्रशर की सरकारी जमीन पर गिद्ध दृष्टि की ओर ध्यान आकृष्ट करने के लिए जिलाधिकारी को पत्र भी लिखा है। उन्होंने जिलाधिकारी से अपील की है कि वे खराब होते पर्यावरण, जन स्वास्थ्य पर होने वाले असर तथा सरकारी संपत्ति के हड़पे जाने की आशंका को देखते हुए शीघ्र ही इस संदर्भ में ठोस कदम उठाए।   

    पिछले कई वर्षों से स्टोन क्रेशर के व्यापारी सरकारी जमीन पर रासायनिक कीचड़ डंप कर रहे हैं, इससे गांव में दुर्गंध फैल गई है। सरकारी अधिकारियों का हाथ पकड़कर क्रेशर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने की फिराक में हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। : साहेबराव धागे (शिकायतकर्ता, सरूल ग्राम पंचायत क्षेत्र)

    ग्राम क्षेत्र में ट्रकों से छोड़ा गया भारी मात्रा में रासायनिक कीचड़, मिट्टी की बदबू, पीला पानी खेतों में जाकर फसलों को बर्बाद कर रहा है। खड़ी फसल जलकर राख हो गई है। : संतोष धागे (किसान, सरूल गाम पंचायत क्षेत्र)