अनधिकृत फेरीवाले के कारण बढ़ रहा अतिक्रमण

    Loading

    नाशिक : नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने राष्ट्रीय हॉकर्स नीति के तहत फेरीवालों (Hawkers) के लिए हॉकर जोन बनाया है। यह व्यवसाय के लिए बायोमेट्रिक पंजीकृत (Biometric Registered) फेरीवालों को अनुमति देता है, लेकिन अवैध रूप से कारोबार कर रहे, फेरीवाले जगह छोड़ने को तैयार नहीं हैं, इस वजह से शहर में अतिक्रमण (Encroachment) की समस्या दिन प्रति दिन गंभीर होती जा रही है। फेरीवालों के कारण अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने में बहुत परेशानी हो रही है। 

    अतिक्रमण बढ़ने से यातायात भी प्रभावित हो रहा

    शहर में लगभग 2,500 आधिकारिक हॉकर क्षेत्र हैं। हालांकि पंजीकृत फेरीवाले निर्धारित हॉकर जोन में कारोबार नहीं कर रहे हैं, जिससे शहर में अतिक्रमण बहुत ज्यादा बढ़ गया है, अतिक्रमण बढ़ने से यातायात भी प्रभावित हो रहा है। आधिकृत हॉकर जोन में भी कई फेरीवाले अनाधिकृत रूप से व्यापार कर रहे हैं, इसलिए सभी बायोमेट्रिक पंजीकरण धारकों को उन्हें निर्धारित स्थान पर रखना आवश्यक है। 

    अतिक्रमण विभाग की उपायुक्त करुणा दाहले ने हाल ही में विभागीय अधिकारियों को अनाधिकृत व्यापार और सड़कों में बाधा डालने वाले व्यापारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। उपायुक्त दाहले ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनधिकृत फेरीवालों के कारण लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अनाधिकृत व्यापारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के आदेश बहुत पहले ही दे दिए गए हैं, लेकिन अभी तक इस संदर्भ में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।