ONION
ONION

Loading

नासिक: प्याज (Onion ) उत्पादक किसानों (Farmers) को अच्छा भाव न मिलने के कारण उन्हें भारी नुकसान (Loss) का सामना करना पड़ रहा है। भाव (Price) न मिलने के कारण प्याज ने किसानों की आंखों से बगैर काटे ही आंसू निकाल दिए हैं। दाम न मिलने के कारण ट्रैक्टर, जेसीबी को प्याज पर चढ़ाने के कई वीडियो (Video) सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां मंडी समितियों ने भी किसानों को बहुत कम भुगतान की रसीद देकर उनका मजाक उड़ाया है।

जिले के एक किसान को 25 क्विंटल प्याज के लिए महज 152 रुपए मिले और उक्त किसान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इस प्याज को प्रति टोकन मात्र 16 पैसे का भाव मिला है। इस किसान को वाहन का किराया प्याज बेचने के बाद मिली धनराशि से कई गुना ज्यादा चुकाना पड़ा है। वाहन के किराये के लिए किसान को 3,800 रुपए खर्च करने पड़े, लेकिन जब पूरी प्याज बेची तो उसे सिर्फ 152 रुपए ही मिले। प्याज किसानों को प्याज बेचने से भारी आर्थिक नुकसान सहन करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें गारंटीकृत मूल्य नहीं मिल रहा है।

वीडियो हो रहा वायरल 

कई किसानों के सपने धराशाई हो गए हैं, क्योंकि उत्पादन लागत भी नहीं निकल रही है। फिलहाल जो वीडियो वायरल हो रहा है, उस किसान की आंखों में आंसू साफ नजर आ रहे हैं। प्याज से अहमदनगर, सोलापुर, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर जिलों के किसान बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

आवक कम नहीं होने पर और गिरेंगे दाम

जिले की 10 बाजार समितियों में प्याज की अच्छी आवक होने के कारण भाव नहीं मिल रहे हैं। किसानों को औसतन 650 रुपए प्रति क्विंटल का भाव इस मौसम में अधिकतम मिला है। वर्तमान में जो भाव मिल रहा है, वह इतना कम है कि किसान उसे बताने में शर्म महसूस कर रहे हैं। भाव नहीं मिलने से किसानों में असंतोष फैल गया है। कहा जा रहा है कि बाजार समितियों में अगर भारी तादाद में प्याज की आवक जारी रही तो आने वाले समय में भाव में और ज्यादा गिरावट आने से इंकार नहीं किया जा सकता।