पिंपलगांव बसवंत ग्रामपालिका ने की कार्रवाई, बकाया नहीं देने वाले व्यापारियों की दुकानें सील

Loading

पिंपलगांव बसवंत : पिंपलगांव बसवंत ग्रामपालिका (Pimpalgaon Baswant Grampalika) की ओर से चालू वित्त वर्ष के अंत में बकाया (Dues) व्यवसायिक, गृह और जल कर संग्रहण करने के लिए ग्रामपालिका की ओर से विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान में बकाया राशि न भरने वाले व्यापारियों (Traders) के गाले सील (Sealed) कर दिए गए। पिंपलगांव बसवंत ग्रामपालिका ने वित्त वर्ष 2022-23 के अंत तक बकाया वसूली अभियान बड़ी तेजी से चलाने का निर्णय लिया है। अस अभियान के तहत 24 फरवरी को एक ही दिन में ग्यारह लाख इक्कीस हजार की बकाया धनराशि की वसूली की गई। 

मार्च महीने के अंत की पृष्ठभूमि में ग्राम पंचायत के सरपंच भास्करराव बनकर के मार्गदर्शन और ग्राम विकास अधिकारी लिंगराज जंगम के नेतृत्व में कर्मचारियों का दल शहर में भ्रमण कर वसूली अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत नौ व्यापारियों के गाले सील कर दिए गए। पिछले कई वर्षों से बकाया धनराशि का भुगतान न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई और उनके गाले सील कर दिए गए। पिंपलगांव बसवंत में ग्राम पंचायत का गृह कर, जल कर, सीवेज का किराये के रूप में 5 करोड़ रुपए बकाया है। इतना ही कई अन्य विभागों की धनराशि बकाया होने के कारण महानगरपालिका प्रशासन को विकास योजनाओं के लिए कर्ज चुकाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

हाउस टैक्स और जल कर कलेक्शन को लेकर ढाक अभियान चलाया जाएगा

नवनिर्वाचित सरपंच भास्करराव बनकर ने कर्मचारियों की बैठक में कर वसूली अभियान चलाये जाने के संबंध में निर्देश दिए। भास्करराव बनकर ने खुद बड़े बकायेदारों को बुलाया और उनसे बकाया भुगतान करने का अनुरोध किया। बनकर की ओर से किए गए इस आह्वान का जवाब देते हुए कारोबारियों ने शुक्रवार को ग्यारह लाख इक्कीस हजार रुपए जमा किए। अगले सप्ताह घर कर और जल कर कलेक्शन को लेकर ढाक अभियान चलाया जाएगा। 

कठोर कार्रवाई से बचने के लिए करों का भुगतान कर ग्राम पंचायत प्रशासन का सहयोग करें

ग्राम विकास अधिकारी लिंगराज जंगम ने कर टैक्स देने से बचने वाले पुराने बकायेदारों के नल कनेक्शन काटने और घरों को सील करने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि नागरिक कठोर कार्रवाई से बचने के लिए करों का भुगतान कर ग्राम पंचायत प्रशासन का सहयोग करें, ऐसी अपील लिंगराज जंगम ने की है। पिछले पांच वर्षों में बकाया धनराशि काफी हद तक बढ़ गयी है, क्योंकि अधिकांश व्यवसायी और नागरिक गृह कर, जल कर सीवरेज का सफाई की धनराशि देने से बचते हैं। पिंपलगांव बसवंत शहर के विकास और बकाया वसूली को चुनौती के रूप में लेते हुए सरपंच भास्करराव बनकर, उप सरपंच किशोर मोरे, ग्राम पंचायत सदस्यों ने काम शुरू किया और भारी मात्रा में बकाया धनराशि की वसूली की। 

ग्राम पालिका के कर्मचारियों के नियमित वेतन, शहर में विकास कार्यों, भौतिक सुविधाओं और ऋणों के भुगतान के लिए धन की आवश्यकता है। नागरिकों को विभिन्न करों जैसे गृह कर, जल कर का भुगतान करके प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। - भास्कर राव बनकर, सरपंच, पिंपलगांव बसवंत।

- भास्कर राव बनकर, सरपंच, पिंपलगांव बसवंत।