NCP chief Sharad Pawar spoke to External Affairs Minister Jaishankar, discussed the evacuation of Indian students trapped in Ukraine
File Photo:Twitter

    Loading

    मुंबई: यूक्रेन और रूस (Ukraine-Russia War) के बीच छिड़ी जंग अब भयानक रूप ले चुकी है। युद्ध के चलते सैकड़ों लोग यूक्रेन में फंसे हैं। इनमें कई भारतीय नागरिक (Indian Citizens) भी हैं जिनमें ज़्यादातर छात्र (Indian Students In Ukraine) हैं। ऐसे में केंद्र सरकार यूक्रेन से निकालने की हर मुमकिन प्रयास कर रही है। इस बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) ने सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) से फोन पर बातचीत की है और यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने पर चर्चा की है। 

    वैसे बता दें कि, बताया जा रहा है कि, भारत के हज़ारों छात्र यूक्रेन में फंसे हैं। इनमें से महाराष्ट्र (Maharashtra) के करीब 1200 से 2000 लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं। एएनआई के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर से शरद पवार की हुई बातचीत में खास तौर पवार यूक्रेन के खार्किव में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने पर चर्चा हुई है। इससे पहले ऐसे में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने बताया था कि, महाराष्ट्र के करीब 1200 से 2000 लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं। उन्होंने ने कहा है कि, ‘हम सभी को सुरक्षित वापस लाने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’ 

    रूस और यूक्रेन (Ukraine Russia War) के बीच जारी जंग ने भारतीय छात्रों की मुश्किलें बढ़ा दी है। दरअसल यूक्रेन में 15 हजार से अधिक छात्र फंसे हुए हैं। इन छात्रों ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत एयरलिफ्ट कर भारत लाया जा रहा है। एयर इंडिया की फ्लाइट से अब तक 1,156 भारतीय नागरिकों और छात्रों को वापस लाया गया है। आज सुबह राजधानी दिल्ली पांचवी फ्लाइट पहुंची है।

    ज्ञात हो कि दिल्ली में आज सुबह 5वीं फ्लाइट के भारत में उतरते ही यूक्रेन से अब तक ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत रेस्क्यू किए गए भारतीयों की संख्या 1,156 पहुंच गई है। यह फ्लाइट सुबह साढ़े छह बजे 249 लोगों को लेकर दिल्ली पहुंची है। ऑपरेशन गंगा की ये 5वीं फ्लाइट है।